गिलोय का नाम सबसे पहले आता है जब यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाली चीजों की बात आती है। ज्यादातर लोगों ने खुद को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए आयुर्वेद का रुख किया है। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए, गिलोय का सेवन भी महत्वपूर्ण माना जाता है। गिलोय एक आयुर्वेदिक बेल है, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ कई तरह से फायदेमंद है। यदि आपको गिलोय मिली है, तो उसे छोटे टुकड़ों में काट लें। उन्हें अच्छी तरह से धो लें और दो गिलास पानी में उबालें। फिर इसे ठंडा करके पिएं।

आप हर दिन ग्लाइफोसेट का रस पी सकते हैं। गिलोय एक हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और मधुमेह के उपचार में मदद करता है। गिलोय का रस उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का काम करता है। लौंग, अदरक, तुलसी से बना गिलोय का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। गिलोय तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह शरीर से बुरी चीजों को हटाने में मदद करता है। यह याददाश्त बढ़ाने का भी काम कर सकता है। इसके नियमित सेवन से पाचन में आसानी होती है। कब्ज जैसी पेट की बीमारियों में गिलोय का सेवन करने से आराम मिलता है। कब्ज होने पर एक चौथाई गिलोय का रस पिएं।

अक्सर लोगों को बुखार होता है जो शरीर को तोड़ देता है। ऐसे में आपको गिलोय का सेवन करना चाहिए। यह डेंगू, फ्लू और मलेरिया जैसे बुखार से लड़ने में भी प्रभावी है। अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो गिलोय का सेवन जरूर करें। एक चम्मच शहद में एक चम्मच गिलोय मिलाएं और इसे सुबह-शाम पिएं। ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। गिलोय गठिया के इलाज में मदद करता है। अगर आप गठिया से पीड़ित हैं, तो आप हर दिन गिलोय के सेवन से इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

इसमें कई गुण हैं जो सूजन को कम करते हैं और जोड़ों के दर्द को कम करते हैं। गठबंधन में गिलोय एक सुडौल बीमारी साबित हो सकती है। लोगों की आंखें लगातार कमजोर हो रही हैं। गिलोय का रस आंवले के रस में मिलाकर पीना चाहिए। यह आपकी आंखों की चमक बढ़ाने में मददगार है। गिलोय लेने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट होता है। अगर हम गिलोय को उबालते हैं या चाय पीते हैं, तो हम इसे सुबह खाली पेट ले सकते हैं। हर दिन इसका सेवन करने से सूजन की समस्या दूर होती है, साथ ही प्लेटलेट्स की संख्या भी बढ़ती है, जो हमें हर तरह के वायरस से बचाती है।

Related News