बरसाने की लट्ठमार होली पूरे देश में प्रसिद्ध है। फाल्गुन माह में शुक्ल पक्ष की नवमी के दिन हर साल लट्ठमार होली खेली जाती है। इस होली का आनंद लेने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस बार लट्ठमार होली 23 मार्च 2021 को खेली जाएगी। जानिए इस होली से जुड़ी सभी बातें।

राधारानी का जन्म बरसाना में हुआ था। राधा भगवान कृष्ण की प्रेमी थीं। ऐसा माना जाता है कि एक बार श्रीकृष्ण राधारानी के साथ होली खेलने के लिए अपने दोस्तों के साथ बरसाना पहुंचे। यहां उसने राधारानी और उसके दोस्तों को बहुत परेशान किया। इसके बाद, राधारानी और उनके साथी लाठी लेकर कृष्ण और उनके साथियों के पास दौड़े। तभी से बरसाने में लट्ठमार होली की परंपरा शुरू हुई। यह होली हर साल बड़े पैमाने पर मनाई जाती है।

लट्ठमार होली के दिन सुबह से ही तैयारियाँ शुरू हो जाती हैं। दिन बढ़ने के साथ नंदगाँव के लोग बरसाना पहुँच जाते हैं। गाने गाते, गुलाल उड़ाते और एक दूसरे के साथ मजाक करते। इसके बाद वहाँ की महिलाएँ नंदगाँव के पुरुषों पर लाठियाँ बरसाती हैं और वे ढालों से अपना बचाव करते हैं। होली खेलने वाले पुरुषों को होरियारे और महिलाओं को हुरियारी कहा जाता है। लट्ठमार होली पूरी दुनिया में महिला सशक्तिकरण का एक उदाहरण है। लाठी के साथ, महिलाएं अपनी शक्ति का प्रदर्शन चुलबुले तरीके से करती हैं और पुरुष इसे सहर्ष स्वीकार करते हैं। लट्ठमार होली के अगले दिन, वहां रंगों की होली खेली जाती है।

Related News