pc: abplive

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना की अगली किस्त 10 जनवरी की शाम तक महिलाओं के खातों में जमा होने वाली है। हालांकि, ऐसे उदाहरण हैं जहां इस योजना के तहत कई महिलाओं को आवंटित धनराशि नहीं मिलती है। आज हम आपको बताएंगे कि यदि लाडली बहना योजना के तहत धनराशि आपके खाते में जमा नहीं होती है तो शिकायत कहां और कैसे दर्ज करें।

लाडली बहना योजना क्या है?
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 28 जनवरी, 2023 को पूरे मध्य प्रदेश राज्य में "मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना" के कार्यान्वयन की घोषणा की। इस योजना का लक्ष्य महिलाओं को प्रति माह ₹1000 प्रदान करना था, जिसे इस रक्षाबंधन के अवसर पर बढ़ाकर ₹1250 कर दिया गया था। यह कार्यक्रम महिलाओं के स्वास्थ्य, पोषण और आर्थिक आत्मनिर्भरता का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹2.5 लाख से कम है। इसके अतिरिक्त, करदाता इस योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।

PC: abplive

इस योजना में आवेदन की स्थिति जांचने के लिए आवेदक वेब पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर जा सकते हैं। आवेदन करने के बाद, आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना होगा, आवेदन संख्या या सदस्य समग्र आईडी दर्ज करना होगा, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करना होगा और स्टेटस देखना होगा।

pc: Google Play

पैसे नहीं आने पर कहां करें शिकायत?
यदि किसी महिला को अपने खाते में लाडली बहना योजना के तहत धनराशि नहीं मिलती है, तो उसे सबसे पहले अपना केवाईसी जांचना चाहिए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि केवाईसी से संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएं। महिलाएं सीएम हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकती हैं। इसके अतिरिक्त, आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करना निवारण का एक और तरीका है। शिकायत के उचित सत्यापन पर, धनराशि संबंधित खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News