भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जो महिलाओं, बुज़ुर्ग नागरिकों, छात्रों और किसानों सहित विविध ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के पुरुषों के लिए लाडला भाई योजना शुरु की हैं, आइए जानते हैं, इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी-

google

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई लाडला भाई योजना का उद्देश्य पूरे राज्य में पुरुषों को विशिष्ट लाभ प्रदान करना है। यह पारंपरिक योजनाओं से एक उल्लेखनीय बदलाव है जो अक्सर व्यापक जनसांख्यिकी या महिलाओं और बच्चों जैसे विशिष्ट समूहों को पूरा करती हैं।

पुरुषों को लाभ पहुँचाने वाली अन्य सरकारी योजनाएँ

google

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: ग्रामीण आवास प्रदान करना, जो उन परिवारों को लाभ पहुँचाता है जहाँ पुरुष अक्सर मुख्य कमाने वाले होते हैं।

अटल पेंशन योजना: पेंशन लाभ सुनिश्चित करना, सेवानिवृत्ति के बाद पुरुषों की वित्तीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण।

आयुष्मान भारत योजना: स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना, पुरुषों और उनके परिवारों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं का समर्थन करना।

ग्रामीण कौशल्य योजना (डीडीयू-जीकेवाई): कौशल विकास को बढ़ावा देना, ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुषों के बीच रोजगार क्षमता बढ़ाना।

google

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना: बीमा कवरेज प्रदान करना, अप्रत्याशित परिस्थितियों से सुरक्षा प्रदान करना।

प्रधानमंत्री जन धन योजना: वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित करना, निम्न आय वाले परिवारों में पुरुष कमाने वालों को लाभ पहुँचाना।

अंत्योदय भोजन योजना: जरूरतमंद पुरुषों सहित कमजोर आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना।

Related News