हर इंसान की जिंदगी में कई उतार—चढ़ाव आते हैं। कई बार हमें ऐसी दुखदाई बातें भी झेलनी पड़ती है, जिसका अंदाजा तक नहीं होता। कई बार, हम जिस पर सबसे ज्यादा भरोसा करते है, वही धोखा दे जाता है। ऐसे कई कारण हैं, जिससे हम सदमे में आ जाते है, हमारे रिश्तों में खटास पैदा होने लगती है और हम इस दुनिया में पिछड़ जाते हैं। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है?
इसकी शुरुआत हम इस कहानी से करते हैंं। ये कहानी एक चिड़ियां और चिड़ा की है, जिनमे बहुत गहरी दोस्ती थी। एक दिन चिड़िया बोली – तुम मुझे छोड़ कर कभी उड़ तो नहीं जाओगे ? तब चिड़ा ने कहा – उड़ जाऊं तो तुम पकड़ लेना।
चिड़िया बोली – मैं तुम्हें पकड़ तो सकती हूँ पर फिर पा तो नहीं सकती!
ये बातें सुनकर चिड़े की आँखों में आंसू आ गए और उसने अपने पंख तोड़ दिए। बोला – अब हम हमेशा साथ रहेंगे। लेकिन अगले ही दिन एक तूफान आया तब चिड़ा ने कहा कि तुम उड़ जाओ मैं नहीं उड़ सकता।
चिड़िया ने कहा— अच्छा अपना ख्याल रखना और ऐसा कहकर वो दूर आसमान में उड़ गई।
जब तूफान थमा और चिड़िया वापस आई तो देखा की चिड़ा मर चुका था। एक डाली पर लिखा था… “ काश वो एक बार तो कहती कि मैं तुम्हे नहीं छोड़ सकती तो शायद तूफ़ान थमने के पहले तक मैं नहीं मरता...”
इस कहानी का तात्पर्य यह है कि ये दुनिया बहुत स्वार्थी है। इस दुनिया में बहुत ही कम ऐसे इंसान बचे हैं, जो बिना किसी स्वार्थ के आपसे दोस्ती करते हो या रिश्ता जोड़ते हों।
तो चलिए हम आपको बताते है जिंदगी के 5 कड़वे सच। जिसका अनुसरण कर आप कभी धोखा नहीं खाएंगे।

सच्चाई नंबर एक....

इस दुनिया में मां के सिवाय कोई वफादार नहीं हो सकता। जब हम काम पर से शाम को घर लौटते है तो पिता पूछते हैं, आज का दिन कैसा रहा। बच्चे पूछते हैं, पापा मेरा सामान लाए। बीवी कहती है, आपकी सैलरी बढ़ी की नहीं। पर एक मां ही होती है जो आपसे पूछती है कि बेटा कुछ खाया था।

सच्चाई नंबर दो....

गरीब का कोई भी दोस्त नहीं हो सकता। और होगा भी तो कोई ना कोई अनजाना मकसद जरूर होगा।

सच्चाई नंबर तीन....

आज भी ज्यादातर लोग अच्छी सोच नहीं बल्कि अच्छी सूरत को तरजीह देते हैं। शादी करते वक्त अपने साथी में सूरत को ज्यादा तवज्जो देते हैं, जबकि उनकी खूबियां समझ ही नहीं पाते। यही वजह है कि आगे चलकर तलाक जैसी चीजें झेलनी पड़ती हैं।

सच्चाई नंबर चार....

यह सच है कि इस दुनिया में इज्जत सिर्फ पैसे की है, इंसान की नही। किसी पार्टी या शादी में आपके महंगे गिफ्ट आपकी इज्जत को बरकरार रखते है। यक़ीनन आपने जिन मित्रों पर खूब रूपए खर्च किए हैं, आपके बुरे दिनों में वही सबसे पहले आपको छोड़कर भाग जाएंगे।

सच्चाई नंबर पांच....

जिस शख्स को अपना खास समझो, वही शख्स आपको दुख—दर्द और धोखा देता है। जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए लोगों को धोखा देना तो आसान लगता है लेकिन ऐसे लोग शायद यह नहीं जानते कि– वो जैसा बोएंगे वैसा ही पाएंगे।

Related News