लहसुन खाना पकाने में स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी है। खट्टे के रस के अलावा, लहसुन में पांच अन्य रस (खट्टा, नमकीन, मसालेदार, कड़वा और कड़वा) होते हैं। जिसमें मसालेदार रस मुख्य है। पुण्य में यह गर्म, तीक्ष्ण, रासायनिक, पाचक, पचने में भारी, वीर्य वर्धक, स्क्रबर, टूटी हुई हड्डियों का मरहम लगाने वाला, स्फूर्तिदायक, स्फूर्तिदायक है। लहसुन का एक लौंग उत्कृष्ट माना जाता है। लहसुन दिल की बीमारियों, पेट फूलना, कफ, पेट दर्द, कब्ज, एनोरेक्सिया, खांसी आदि को ठीक करता है। इसलिए आज हमें कुछ लहसुन उपचार की आवश्यकता है।

लहसुन की एक लौंग का दैनिक सेवन शरीर को विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ आयोडीन, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व प्रदान करता है। ताकि शरीर को इन पोषक तत्वों की कमी न हो और कई समस्याओं से बचा जा सके। रात को सोने से पहले एक चम्मच जैतून के तेल या सोयाबीन के तेल के साथ लहसुन का पेस्ट लेने से लीवर साफ होता है और यह मजबूत और सक्रिय रहता है।

लहसुन में विटामिन सी, ए, बी और जी के साथ ही सल्फर, आयरन और कैल्शियम के साथ-साथ एलिसिन नामक तत्व होता है जो बेकार बैक्टीरिया को नष्ट करता है। ताजा लहसुन के पेस्ट में डिप्थीरिया और तपेदिक के कीटाणुओं को नष्ट करने का गुण होता है। अगर आप उच्च रक्तचाप, हाई बीपी से पीड़ित हैं, तो रोजाना दो लौंग ताजा लहसुन खाने से रक्त संचार में बाधा आती है। इसके अलावा, लहसुन के अध्ययन से पता चला है कि यह एनीमिया, आमवाती रोगों, काठ, मधुमेह, हाइपोग्लाइसीमिया, अस्थमा, खांसी, एलर्जी, आंतों के कीड़े, परजीवी दस्त और कैंसर के उपचार में उपयोगी है। साथ ही यह कब्ज से राहत दिलाने में उपयोगी है।

लहसुन के स्प्राउट्स खाने से कमर की चर्बी कम होकर वसा की मात्रा कम होती है। लहसुन टाइप 2 मधुमेह के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार में से एक है। लहसुन के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। जो मधुमेह के रोग में बहुत लाभदायक है और लहसुन के सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। लहसुन की लौंग को फर्न आयल में मिलाकर कान में डालने से कान के दर्द में तुरंत राहत मिलती है। बच्चों के लिए भी इस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन के तेल को हथेलियों और पैरों पर लगाने से मच्छर आने और काटने से बच जाते हैं। साथ ही त्वचा चिकनी हो जाती है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व होता है। इसलिए अगर आपको खुजली की समस्या है, तो आपको इसका सेवन करना चाहिए।

Related News