लोग जब अपनी छुट्टी से लौटते हैं तो अक्सर लोग छुट्टी के बाद के ब्लूज़ का अनुभव करते हैं। छुट्टी जितनी लंबी होगी, वे उतनी ही तीव्रता से इसका अनुभव करेंगे। हम अक्सर महसूस करते हैं कि किसी घटनापूर्ण यात्रा या छुट्टी से लौटने के बाद हमारा जीवन कितना सांसारिक है। थकान का अनुभव हो सकता है, पुरानी यादों का अनुभव हो सकता है, भूख कम हो सकती है। हालांकि यह अवसाद की तरह लग सकता है, यह अधिक संभावना है कि आप नुकसान की भावना का अनुभव कर रहे हैं। क्रिसमस और नए साल की पार्टियों और छुट्टियों का अंत हो गया है, मगर इसने हम में से अधिकांश को अजीब मूड में छोड़ दिया है। ओनली माईहेल्थ की संपादकीय टीम ने सुश्री तन्वी सरदेसाई - क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, मासीना हॉस्पिटल, मुंबई से छुट्टी के बाद के ब्लूज़ के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में बात की।

एक छुट्टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं मगर अंत में छुट्टी के बाद के ब्लूज़ भी हो सकते हैं। रातों-रात, आप अचानक उन दिलचस्प गतिविधियों को खो देते हैं जो आपके समय को भर देती हैं, आप उत्साह खो देते हैं, आप ऊर्जा खो देते हैं, आप लोगों के साथ अपनी भागीदारी खो देते हैं और वह सब जो आपने प्रत्याशित और आगे देखा था वह समाप्त हो गया है। सुश्री तन्वी मुताबिक, छुट्टी के बाद/अवकाश के बाद के इन ब्लूज़ से निपटने के लिए क्या करें और क्या न करें, इस प्रकार हैं:

1. पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं

महत्वपूर्ण बात जो इन उदासियों को दूर करने में मदद कर सकती है, वह यह महसूस करना है कि आप जो अनुभव कर रहे हैं वह कम उत्तेजना के लिए एक समायोजन है। जिससे यह कम भारी लग सकता है।जब आप पहचानते हैं कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं, तो इसके माध्यम से काम करना आसान हो जाता है।

2. स्वयं की देखभाल में व्यस्त रहें

नींद पूरी करें, पर्याप्त पानी पिएं, व्यायाम करें। गतिविधियों में संलग्न रहें जो पोषण प्रदान करते हैं। जब हम शारीरिक रूप से ठीक महसूस करते हैं, तो अपने सामान्य जीवन और काम पर वापस जाना थोड़ा आसान लग सकता है।

3. एक कार्यक्रम का पालन करें

पालन ​​​​करने के लिए एक दिनचर्या रखें। निर्धारित समय पर गतिविधियों में शामिल हों। यह नियंत्रण की भावना लाने में मदद कर सकता है और आपको अधिक उत्पादक महसूस करा सकता है। छुट्टियों के बाद के ब्लूज़ को खत्म करने के लिए शेड्यूल का पालन करना महत्वपूर्ण है।

4. एक जर्नल बनाएं

छुट्टी से अपने विचारों और अनुभवों को प्रतिबिंबित करने और लिखने में भी मदद कर सकता है। आप जीवन में अन्य चीजों के बारे में जर्नल करना भी चुन सकते हैं। यह आपके मूड को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

5. अपने सामान्य जीवन में आसानी करें

आपको अपने जीवन में जल्दबाजी न करनी पड़े। इससे आपको आराम करने, फिर से जुड़ने और अगले दिन काम करने के लिए खुद को तैयार करने का समय मिलेगा। अपने घर का आनंद लेने के लिए समय निकालें, अपने परिवार से बात करें।

6. सूचियां बनाएं

अपने दिन के पहले घंटे में दिन के लिए एक टू डू लिस्ट बनाएं, डेस्क साफ करें, कॉफी पीएं। काम में कूदने से पहले अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करने से आप जिस चिंता का अनुभव कर रहे हैं उसके स्तर को कम कर सकते हैं।

1. इसे ज़्यादा मत करो

अक्सर लोग सोचते हैं कि पहले दिन व्यस्त रहने से उन्हें बसने और उदासियों से उबरने में मदद मिल सकती है। मगर यह आपको काम से समय निकालने के लिए दोषी महसूस करा सकता है। दिनचर्या में आराम करने के लिए खुद को समय देने से आप काम के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं और अपनी छुट्टी के बाद तरोताजा महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

2. पीछे मुड़कर न देखें, इसके बजाय आगे देखें

आप इस साल, इस सप्ताह, इस महीने में क्या उम्मीद कर रहे हैं। यह आपकी समझ को नुकसान को कम तीव्र बना सकता है। पीछे मुड़कर न देखें और इसके बजाय आगे देखने की कोशिश करें।

3. अलग मत करो

सांसारिक जीवन में वापस आना थका देने वाला महसूस कर सकता है और हो सकता है कि आप पीछे हटना चाहें। किसी से मौखिक रूप से बात करने से मदद मिल सकती है। लोगों के साथ फिर से जुड़ना, संपर्क करना आपको सामाजिक समर्थन का अहसास करा सकता है। बातचीत को अपने मूड पर केंद्रित करने के बजाय, बातचीत को दूसरे व्यक्ति पर केंद्रित करने का प्रयास करें।

Related News