लड़कियां अपने बालों का बहुत ख्याल रखती हैं। लंबे और खूबसूरत बाल हर लड़की का सपना होता है। उन्हें स्टाइलिश बनाने के लिए वह कई तरह के उपाय करती हैं। वहीं बालों को कलर करने का चलन काफी बढ़ रहा है। लेकिन कई बार बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में लड़की अपने बालों को गिरने से रोकने के लिए अनजाने में कुछ खास चीजों का इस्तेमाल करती है, जिससे उसके बालों को काफी नुकसान हो सकता है। बालों को कलर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

* लड़कियां बाल धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन बालों में बेसन का इस्तेमाल करने से बालों में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है और बेसन बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है।



* बालों के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग भी हानिकारक होता है, बेकिंग सोडा को बालों में लगाने से बालों की चमक तो खत्म हो ही जाती है साथ ही बाल झड़ने लगते हैं।

* अपने बालों में आलू का इस्तेमाल करना कभी न भूलें, आलू में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसे बालों में लगाने से बाल सफेद हो सकते हैं।

* लड़कियां अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए अपने बालों में सिरके का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर आप अपने बालों में सिरके का इस्तेमाल करती हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि सिरके से आपके बालों का रूखापन बढ़ जाता है।

Related News