जीवन में कभी-कभी कर्ज लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है। फिर उसे अपने परिचितों से या बैंक से लेना होगा। हर किसी के लिए कर्ज का बोझ और साथ ही ब्याज का बोझ उठाना हमेशा संभव नहीं होता है। नतीजतन, व्यक्ति जितनी जल्दी कर्ज से बाहर हो जाए, उतना ही अच्छा है। नहीं तो यह बोझ कई पीढ़ियों तक बना रहता है। वहीं, व्यक्ति अक्सर उधार देने में फंस जाता है क्योंकि उसे अपना पैसा समय पर वापस नहीं मिलता है या पैसा डूब जाता है। ज्योतिष शास्त्र में इस स्थिति से बचने के लिए धन उधार देने और उधार लेने के संबंध में कुछ नियम बताए गए हैं। इसके पालन से कर्ज जल्दी कम होगा या कर्ज समय पर चुकाया जाएगा।

मंगलवार को उधार न लें और बुधवार को उधार न दें

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बुधवार के दिन कभी भी किसी को धन उधार न दें। इस दिन दिया गया पैसा शायद ही वापस आता है या अक्सर वापस नहीं किया जाता है। साथ ही मंगलवार के दिन उधार न लें। इस दिन उधार लेने से चुकाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ये ऋण वर्षों और अक्सर पीढ़ियों तक चलते हैं।

लेन-देन का क्षण और कर्ज मुक्ति के उपाय

रविवार, संक्रांति वृद्धि योग और मंगलवार को हस्त नक्षत्रों के साथ उधार लेने से पीढ़ियों तक भार वहन होता है यानी परिवार कई वर्षों-दशकों तक इस कर्ज को नहीं चुका सकता है।

-भरणी, कृतिका, शतभिषा, आर्द्रा, श्लेश, माघ, मूल, ३ उत्तरा, अपूर्व, हस्त, ज्येष्ठ, भद्रकाल में दिया गया धन डूब जाता है या बड़ी मुश्किल से वापस मिलता है।

-यदि आपने कर्ज लिया है और उसे चुकाने में परेशानी हो रही है तो मंगलवार के दिन पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ कर्जदार मंगल स्रोत का जाप करें। इससे अवश्य लाभ होगा।

Related News