जा दूध का प्रयोग करें या आप गाय के दूध का भी उपयोग कर सकते हैं, मध्यम आंच पर एक गहरे बर्तन या गहरे बर्तन में 2 लीटर दूध उबालें। नींबू की सही मात्रा डालना जरूरी है इसलिए सावधान रहें, जब यह उबलने लगे, तो आंच को कम कर दें। नींबू का रस धीरे-धीरे डालें और धीरे से हिलाएं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जब दूध फटने लगेगा और दूध-ठोस द्रव से अलग हो जाएगा। आंच बंद कर दें और इसे स्टोव/कुक-टॉप से ​​दूर ले जाएं।

अपने नियमित परांठे के कपड़े का प्रयोग न करें, एक और बड़े बर्तन में छलनी के ऊपर एक साफ मलमल का कपड़ा रखें और उसमें दही वाला दूध डालें ताकि मट्ठा निकल जाए। नींबू का खट्टापन दूर करने के लिए छाने हुए ठोस पदार्थों के ऊपर 2-3 गिलास ठंडा पानी डालें।

बता दे की, मलमल के कपड़े को चारों ओर से ऊपर की ओर उठाएं, उसका मुंह पकड़ें और उसे दक्षिणावर्त घुमाकर कस लें और अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें। मुंह को बांधकर एक कोलंडर या अपसाइड-डाउन प्लेट या किसी सपाट सतह पर रखें और उसके ऊपर एक भारी वस्तु रखें। थोड़ी नम बनावट के लिए इसे 40-45 मिनट के लिए दबाव में रखें और कपड़े को हटाने या पनीर को छूने से बचें।

बंधा हुआ मलमल का कपड़ा खोलें और आप देखेंगे कि एक बड़ा गोल आकार का पनीर स्लैब तैयार है। बता दे की, आपका पनीर इसे अपने मनचाहे आकार में काटने के लिए तैयार है और इससे करी तैयार करने के लिए इसका उपयोग करें। इसे आप एक एयरटाइट कंटेनर या जिप लॉक बैग में फ्रिज में 3-4 दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं या फ्रीजर में एक महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

Related News