हममें से अधिकतर लोगों को ये पता है कि पपीता हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।विटामिन सी से भरपूर पपीते और इसके पत्तों को डेंगू के दौरान रामबाण तक माना जाता है।बता दे की पपीते में मौजूद तत्व डेंगू के दौरान गिरने वाले प्लेटलेट्स तेजी से तक बढ़ सकते हैं।

वैसे आप लोगों पपीते की सलाद या पपीते की समूदी बनाकर खाई होगी,पर आज आर्टिकल में हम आपको पपाया वाटर के फायदे बताने जा रहे हैं और साथ ही की इसको आप पपाया वाटर को कैसे तैयार कर सकते हैं।

पपीते का पानी हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने से लेकर हमारी स्किन तक को फायदा पहुंचा सकता है।आइये जाने

स्किन की डलनेस को दूर करने और उसे ग्लोइंग बनाने के लिए आप पपाया वाटर को चेहरे पर भी लगा सकते हैं।इसके अलावा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कम से कम आधा गिलास पपाया वाटर रोजाना पिएं।इसमें विटामिन सी काफी होता है इसलिए ये आपके इम्यून सिस्टम और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

पपीते की तरह इसके पानी में भी एंटी-इंफ्लामेटरी बेनिफिट्स मौजूद रहते हैं।अगर आप इसे नियमित रूप से और ठीक मात्रा में पीते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा। और अगर पेट स्वस्थ रहे, तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हमसे अपने आप दूर रहती हैं।

जानिए पपाया वाटर बनाने की विधि:-

इसके लिए आधा पपीता लें और इसके छिलकों को हटा लें और इसमें से इसके बीजों को भी साफ कर लें।

अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर पांच मिनट के लिए पानी में इन्हें उबाल लें।

अब आंच को बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

अब पपीते के पानी को फ्रिज में रखें और जब आपको ठीक लगे इसे पिएं।

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप वेट लॉस की कोशिश में लगे हुए हैं, तो आपको पपाया वाटर को सुबह के समय पीना चाहिए।खाली पेट इस पानी को पीने से बॉडी में मौजूद बैड फैट बर्न हो पाएगा।

Related News