जब भी कोई लड़की शादी करके ससुराल जाती है तो उसके मन में कई सवाल होते हैं कि क्या वो उन रिश्तों को और इनकी ज़िम्मेदारियों को अच्छे से निभा पायेगी? इस तरह के न जाने कितने सवाल और मन में कई उलझनें होती हैं। लेकिन आजकल परफेक्ट हाउसवाइफ की डेफिनेशन बदल गई है। अब केवल घर-परिवार की जिम्मेदारियां संभालकर ही आप परफेक्ट हाउसवाइफ नहीं बन सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों को फॉलो कर अपनी पर्सनलिटी ग्रूमिंग करनी पड़ेगी।

सभी रिश्तों को सम्मान दें
सबसे पहले ससुराल में अपने सास-ससुर को माता-पिता की तरह सम्मान दें और देवर-ननद को भाई-बहन जैसा असीम प्रेम और स्नेह दें और जेठ और जेठानी को भाई और भाभी की तरह मान दें।

ससुराल की सभी रीति रिवाज ध्यान रखे
एक अच्छी बहू के रूप में घर के सभी रीति-रिवाज़ों को पूरी श्रद्धा से सीखें और उसे निभाने का प्रयास करें। अपनी सास से सभी त्यौहारों को पूजने की विधि और पकवान आदि को बनाने के बारे में भी सीखें।

सास को माँ समझे
यदि आपकी सास कभी आपको डांट दें तो उन्हें पलट कर कभी जवाब न दें। यदि आपकी सास आपको कुछ समझा रही हैं तो बजाय ग़ुस्सा करने के उनकी बातें ध्यान से सुने, आख़िर वे भी आपकी माँ की तरह आपके भले की ही बात कर रही होती हैं ।

परिवार में मिलकर रहे
परिवार में छोटी छोटी नोक झोक और सौ तरह की बातें होना स्वाभाविक हैं, लेकिन इन बातों को पर्दे में रखना बेहद ज़रूर है। हमेशा परिवार को जोड़ने की कोसिस करे नाकी तोड़ने की।

Related News