कई लोगों के लिए, जागने का मतलब बिस्तर से उठना नहीं है, बल्कि एक कप कॉफी या चाय पीने के बाद आप जिस अवस्था में पहुँचते हैं। कैफीन यहाँ उत्तेजक है। कई लोग सतर्क और केंद्रित रहने के लिए एक के बाद एक कप कैफीन पीते रहते हैं। और यह कुछ ही समय की बात है जब यह आदत लत में बदल जाती है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि किसी भी अन्य दवा की तरह, आपको अगली बार उस प्रभाव को प्राप्त करने के लिए अधिक कैफीन का सेवन करने की आवश्यकता होती है। हालांकि अभी औपचारिक रूप से संगठित नहीं है, कैफीन की लत एक ऐसी समस्या है जो आपके स्वास्थ्य पर शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से एक बड़ा प्रभाव डाल सकती है। यदि आपको लगता है कि आप भी जरूरत से ज्यादा कैफीन लिए बिना काम नहीं कर सकते तो आप नशामुक्ति पर विचार कर सकते हैं।

कैफीन होने के फायदे और नुकसान

इससे पहले कि हम कैफीन की लत की बारीकियों में तल्लीन हों, आइए पहले हम कैफीन को समझें। यह एक उत्तेजक दवा है, इसलिए इसका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर बहुत प्रभाव पड़ता है, डॉ शर्मा ने कहा। इसके फायदे और नुकसान दोनों हैं।

एक दवा, इसके खतरनाक प्रभाव कोकीन, मेथ या ओपिओइड जैसी अन्य दवाओं के करीब कहीं नहीं हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह किसी भी दुष्प्रभाव से रहित है। कैफीन के सेवन का एक नुकसान यह है कि इससे कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि होती है जो आपके नींद चक्र को प्रभावित करती है।

आपको ध्यान देना चाहिए कि कैफीन की लत को अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन या विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। जिससे पहले कि हम देखें कि कैफीन की लत को कैसे दूर किया जाए, आइए पहले यह समझें कि लत क्या है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन एक दिन में 400-500 मिलीग्राम से अधिक कैफीन नहीं पीने की सलाह देता है, जो लगभग चार से पांच कप है। व्यसन एक व्यक्तिपरक शब्द है और जिस स्तर पर कोई व्यसनी हो जाता है वह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। अगर आप चाय या कॉफी पीना बंद कर देते हैं या इसके स्तर को कम कर देते हैं, और सिरदर्द, बेचैनी, या मतली जैसे वापसी के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यह कैफीन की लत का संकेत हो सकता है।

जब कैफीन छोड़ने की बात आती है, तो जीवनशैली में बदलाव बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, जैसे कि आपके सोने-जागने का चक्र निर्धारित करना।

नींद की स्वच्छता का पालन करना महत्वपूर्ण है। कैफीन छोड़ने के क्रम में, यह समझना कि आप इसे पहली बार में क्यों पीते हैं, मदद मिल सकती है। उसके बाद, आपको कुछ व्यवहार परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है जो उत्तेजक पर वापस कटौती करने में आपकी सहायता करते हैं। व्यसन व्यवहार को कम करने में मनोचिकित्सा एक लंबा रास्ता तय करता है।

यह अच्छा है कि आप कैफीन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, मगर जो बेहतर होगा वह यह है कि आप अचानक बंद न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप अचानक चाय या कॉफी पीना बंद कर देते हैं, तो इससे वापसी के लक्षण पैदा होंगे और आप तुरंत इसका उपयोग करने के लिए वापस कूद जाएंगे, डॉ ने समझाया। आप साप्ताहिक या मासिक लक्ष्य निर्धारित करके और उन्हें पूरा करके धीरे-धीरे कटौती करें।

ग्रीन टी एक और विकल्प है। आप अन्य ऊर्जा-बढ़ाने वाले कैफीन-मुक्त पेय पदार्थों की भी तलाश कर सकते हैं डेकाफ कॉफी एक और विकल्प है जिसे आप आजमा सकते हैं आप सुनहरा दूध भी ले सकते हैं, जो इन दिनों काफी लोकप्रिय है। इसे आप दूध में हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और शहद मिलाकर तैयार करें। ये कुछ विकल्प हैं जिन्हें आप कैफीन से बचने की कोशिश कर सकते हैं। हालाँकि, अंत में, यह उबलता है कि आप पहली बार में इतनी चाय या कॉफी क्यों पी रहे हैं। चाहे वह सतर्क रहना हो, या जागना हो, या दिन के दौरान उत्पादक हो। एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं, तो आप स्वस्थ विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।

Related News