Third party image reference

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई और बहन के पवित्र रिश्ते के लिए मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और अपने भाई के लिए एक लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करती है। ऐसा माना जाता है कि यह राखी संकट के समय में भाई के लिए कवच के रूप में काम करती है। यह त्यौहार सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल यह त्यौहार रविवार 26 अगस्त के दिन मनाया जाएगा।

Third party image reference

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राखी बांधने के मुहूर्त के साथ ही किस हाथ पर राखी बांधी जाये, इसके बारे में भी निर्धारण किया गया है। हिन्दू धर्म के पवित्र शास्त्रों में वर्णित नियमों के अनुसार राखी सिर्फ दांये हाथ पर ही बाँधी जानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शरीर का दांया भाग हमेशा सही दिशा दिखाता है इसलिए कोई भी पवित्र काम करते समय बांये हाथ का इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है। इसलिए बहन को अपने दांये हाथ से भाई के दांये हाथ पर ही राखी बांधनी चाहिए।

Third party image reference

शास्त्रों के अनुसार कलाई पर राखी बांधने से आपको भगवान विष्णु, शिव और ब्रह्मा का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा माँ दुर्गा भी भाई और बहन को ज्ञान और शक्ति प्रदान करती है। वहीं आयुर्वेद के अनुसार कलाई पर बाँधा गया पवित्र धागा शरीर के तीन तत्वों पित्त, कफ और वात को नियंत्रित करता है और आपका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है।

Related News