देश के बैंकों में धनतेरस और दिवाली के मौके पर छुट्टी रहेगी. बता दे की, अक्टूबर में देश में कुल 8 बैंक अवकाश रहेंगे। ऐसे में अगर आपके पास बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे पहले से ही संभाल लें, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। धनतेरस और दिवाली के लिए बैंक अवकाश शनिवार से शुरू होकर 27 तारीख तक चलेगा, रविवार और चौथे शनिवार को भी बैंक अवकाश रहेगा।

बता दे की, दिवाली से पहले धनतेरस एक और त्योहार है, जिसमें लोग अपने घरों में समृद्धि लाने के लिए सोना-चांदी खरीदते हैं। जिसके बाद भाई दूज का पर्व आना है। धनतेरस के दिन मतलब शनिवार यानी 22 अक्टूबर को देश के सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी. यह महीने का चौथा शनिवार भी होगा।

इन जगहों पर 24 को दिवाली नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 23 तारीख को रविवार के कारण देश के सभी बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके बाद 24 तारीख को देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा, जिससे बैंक बंद रहेंगे. हालांकि सिक्किम की राजधानी गंगटोक, हैदराबाद और इंफाल में 24 तारीख को बैंक बंद नहीं रहेंगे। इसके बजाय, गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जयपुर में लक्ष्मी पूजा के कारण 25 तारीख को बैंक अवकाश रहेगा।

एक महीने में कुल आठ छुट्टियां

भाई दूज 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इम्फाल, कानपुर, गंगटोक और लखनऊ में इस दिन बैंक बंद रहेंगे। जिसके अलावा 30 तारीख यानि रविवार को बैंक बंद रहेंगे।

Related News