चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, तामिलनाड़ु, केरल, असम और केन्द्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया और इन सभी चुनावों के परिणाम एक साथ 2 मई को आएंगे और हमारा देश इसके लिए पूरी तरह तैयार है।

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर आठ चरणों में वोटिंग होगी। पहला चरण 27 मार्च, दूसरा चरण 1 अप्रैल, फिर 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और अंतिम चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होगी।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इन चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है। ऐसे में आज हम आपको ममता बनर्जी की कुल संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी।

ममता बनर्जी, जिन्हें प्यार से ‘दीदी, के नाम से जाना जाता है। भारत में पश्चिम बंगाल राज्य की वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। यह पद संभालने वाली वह 8 वीं मुख्यमंत्री हैं। वह 1998 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से चूकने के बाद अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (AITC) के संस्थापक भी हैं। वह पार्टी की अध्यक्ष और सुप्रीमो हैं।

बनर्जी पश्चिम बंगाल राज्य के इतिहास में पहली महिला मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने पहले रेल मंत्री के रूप में कार्य किया, ऐसा करने वाली पहली महिला बनीं। वह भारत सरकार के मंत्रिमंडल में कोयला मंत्री, मानव संसाधन विकास, युवा मामले, खेल मंत्री और महिला और बाल विकास मंत्री बनने वाली पहली महिला भी हैं।

ममता बनर्जी की कुल संपत्ति

ममता बनर्जी द्वारा पिछले विधानसभा चुनावों में बताई गई फाइलिंग के अनुसार, उनके पास कोलकाता में दो भारतीय स्टेट बैंक खातों में 21.5 लाख रुपये और चुनाव व्यय खाते में 6 लाख रुपए थे।

बनर्जी के पास 26 हजार के गहने हैं और अन्य संपत्ति 2 लाख रुपए है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में ममता बनर्जी का वेतन लगभग 2 लाख प्रति माह है। साल के 24 लाख उन्हें वेतन के रूप में प्राप्त होते हैं लेकिन वह अपना वेतन खुद नहीं लेती है।

टीएमसी प्रमुख एक चित्रकार और कवि भी है और उन्होंने लगभग 300 पेंटिंग बेची हैं। इन्हे बेच कर 9 करोड़ रुपये आए जो या तो दान या अपने पार्टी फंड को दान कर दिए।

बनर्जी के घरों में केवल उनका पैतृक घर शामिल है और उनके पास कोई व्यावसायिक या आवासीय संपत्ति नहीं है। वह लंबे समय तक कोलकाता में अपने हरीश चटर्जी स्ट्रीट हाउस में रहीं। उनके पास अपना कोई वाहन या कार नहीं है और वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में परिवहन सेवाओं का उपयोग करती है।

Related News