काली मिर्च, जो हमेशा आपकी रसोई में मौजूद होती है, केवल मसालों का हिस्सा नहीं होती है, इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचा सकती है। आयुर्वेद में कहा जाता है कि सुबह गर्म पानी के साथ काली मिर्च का उपयोग करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है। यह शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकता है और कप, पित्त और वायु को नियंत्रित करता है।

वसा कम करें
काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ी हुई चर्बी को कम करता है। इसके अलावा, यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करता है। काली मिर्च को गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। यदि बार-बार सर्दी होती है, तो मिर्च की संख्या एक से शुरू होकर हर दिन पंद्रह तक बढ़ जाती है और फिर हर दिन पंद्रह से कम हो जाती है। इस प्रकार, ठंड की समस्या में राहत मिलेगी।

कब्ज से छुटकारा
कब्ज के रोगियों के लिए काली मिर्च का पानी के साथ उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में गैस और कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है।

सहनशक्ति बढ़ाएं
गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च के इस्तेमाल से शरीर की क्षमता भी बढ़ती है। शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है। यह शरीर के भीतर एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है।

Related News