प्याज एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है। बिना प्याज के तो बात ही नहीं बनती फिर चाहें सब्जी में तड़का लगाना हो, या फिर सलाद के रूप में खाना हो। घर में प्याज का इस्तेमाल रोज होने के करने लोग बार - बार बाजार जाने की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्याज को ज्यादा मात्रा में खरीद लाते है। लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि कई दिनों तक घर में रखा रहने पर इसकी रंगत और स्वाद दोनों ही खराब हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप प्याज को 1 या 2 महीने नहीं, बल्कि 1 साल तक स्टोर करके रख सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है वो आसान उपाय।

* आप प्याज को पेपर बैग्स में भी स्टोर करके रख सकते हैं, लेकिन इस बैग में छेद जरूर होना चाहिए। यदि आपके पास बैग नहीं है तो ऐसे में आप एक कागज के बैग को लेकर उसमें छेद कर दें। उसके बाद प्याज को इस पेपर बैग में रखकर अंधेरे वाले जगह पर रख दें।

* प्याज को प्लास्टिक की थैली में रखने की बजाए उसे एक टोकरी में स्टोर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नमी आ जाने से प्याज की क्वालिटी खराब हो जाती है। अगर आप प्याज टोकरी में स्टोर नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप एक नेट बैग या बांस के कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* प्याज को हमेशा ऐसी जगह पर स्टोर करना चाहिए जहां नमी या पानी न हो। हल्के से पानी के संपर्क में आकर भी प्याज खराब होकर सड़ने लगते हैं।

* प्याज को लम्बे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए हमेशा इसे ठंडी जगह स्टोर करें। अगर ठंडी जगह पर स्टोर नहीं करेंगे तो प्याज सड़ने लगेगी।

Related News