भारतीय खाना पकाने में अदरक और लहसुन का उपयोग किया जाता है। अदरक-लहसुन के बिना खाने का स्वाद नीरस और अधूरा लगता है। जब लहसुन-अदरक पकाने में जोड़ा जाता है, तो स्वाद और सुगंध बहुत अच्छी होती है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि हम अदरक-लहसुन का पेस्ट नहीं बनाते हैं और फास्ट फूड बनाने में इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो अगर आप अदरक-लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहते हैं और रोजाना बनाने के झंझट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक-लहसुन पेस्ट को स्टोर कर लें।

अगर आप अदरक-लहसुन के पेस्ट को इस तरह स्टोर करेंगे तो ये खराब नहीं होगा और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं। इस तरह से स्टोर करने पर यह 6 महीने तक ताजा रहता है। तो जानिए पेस्ट को स्टोर करने का तरीका।

अदरक-लहसुन का पेस्ट स्टोर करने के लिए सबसे पहले अदरक को छीलकर बड़े टुकड़ों में काट लें. फिर लहसुन की कलियों को छील लें। अब उचित मात्रा में अदरक-लहसुन लें। फिर इसे मिक्सी में पीस लें। पेस्ट को आइस ट्रे में डालें। आइस ट्रे को प्लास्टिक रैप से लपेटें और 12 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। जब अदरक-लहसुन का पेस्ट जम जाए तो इसे आइस क्यूब ट्रे से निकालकर प्लास्टिक बैग में पैक कर लें। तो जब आप अदरक-लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाकर स्टोर कर लें तो 6 महीने तक ऐसा ही रहेगा और महक भी अच्छी आएगी.

आप इस अदरक-लहसुन के पेस्ट को एक एयरटाइट कंटेनर में भी स्टोर कर सकते हैं। अगर आप इस तरह से स्टोर करते हैं तो इस पेस्ट में 3 से 4 चम्मच सिरका मिलाएं। सिरका डालने से पेस्ट का रंग बदल जाएगा, लेकिन यह 6 महीने तक ताजा रहेगा। इस पेस्ट को आप कभी भी और किसी भी डिश में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट की महक भी वही रहेगी। आप इस पेस्ट का तुरंत इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News