खाना बनाना किसी के द्वारा भी बनाया जा सकता है लेकिन स्वादिष्ट खाना बनाना एक कला है। सभी लोग इस कला में माहिर नहीं हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ स्वादिष्ट भोजन करना आवश्यक है। हालांकि, अक्सर गलत खाना पकाने की आदतों से भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों का नुकसान होता है।आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिनकी मदद से आप खाना बनाने के गलत तरीके को ठीक कर सकते हैं।

सब्जियों को केवल तब ही काटा जाना चाहिए जब उन्हें पकाया जाना हो। अन्यथा हवा और प्रकाश के संपर्क में आने से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। कामकाजी महिलाएं सुबह जल्दी ऑफिस जाती हैं और रात में सब्जियां काटती हैं। इस वजह से समय बच जाता है लेकिन सब्जियों में पोषण नहीं होता है। जब भी आप सब्जियां काटें, उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। छोटे टुकड़ों में काटने से पोषक तत्व निकल जाते हैं।

सबसे पहले, ध्यान रखें कि सब्जियों को हमेशा धोने के बाद ही काटना चाहिए। धुली हुई सब्जियों में अधिकांश पोषक तत्व काटने के बाद पानी के साथ निकाल दिए जाते हैं। छोले, काले देसी छोले या किडनी बीन्स बनाते समय बेकिंग सोडा का उपयोग बंद कर दें। तो विटामिन सी और अन्य आवश्यक खनिज नष्ट हो जाते हैं।

सब्जियां बनाने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि पानी का थोड़ी मात्रा में ही इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा पानी में सब्जी या कोई भी सब्जी बनाने से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। गैस के साथ अलग हो जाता है जो बर्बाद हो जाता है। इसके अलावा उबली हुई सब्जियों को ठंडे पानी या बहते पानी में नहीं धोना चाहिए। अन्यथा शेष पोषक तत्व भी खो जाते हैं। अगर आप उबली हुई सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और गाजर बनाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें बिना छिलके उबालना होगा। ऐसा करने से पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं और सब्जी कवर के अंदर रहती है। भूसी को उबालने से पानी से सभी पोषक तत्व निकल जाते हैं। साथ ही कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनके छिलके में भी पोषक तत्व होते हैं। ऐसी सब्जियां बिना छिलके वाली होनी चाहिए।

Related News