किचन सिंक वह जगह है जहां सबसे ज्यादा कीटाणु और कीटाणु पाए जाते हैं। सफाई कितनी भी कर ली जाए, बेस या पाइप में गंदगी जमा हो जाती है। जाहिर है, अगर सिंक गंदा है, तो बर्तन में कीटाणु हो सकते हैं। इन कंटेनरों में खाना खाने से डायरिया और फूड पॉइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है। बेशक, आप अपने सिंक को हर दिन साफ ​​कर रहे होंगे, लेकिन बीमारियों से दूर रहने के लिए, आपको सिंक को साफ करने का सही तरीका जानना होगा। आइए सिंक को ठीक से साफ करने के कुछ सरल उपायों को देखें।

रात के खाने के बर्तन साफ ​​करने के तुरंत बाद सिंक को बेकिंग सोडा और पानी से साफ करें। अब सिंक को नर्म नायलॉन ब्रश से साफ करें। अगर बेकिंग सोडा सूखा और गांठदार है, तो थोड़ा पानी डालें। एक टिशू पेपर पर सफेद सिरका डालें और इसे कीटाणुरहित करने के लिए सिंक को पोंछ लें। अब दूसरे टिशू पेपर से सुखा लें।

एक मुलायम कपड़े पर थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं। इसके साथ सिंक और नल को अच्छी तरह से धो लें। एक स्प्रे बोतल में गर्म पानी भरें और सिंक को स्प्रे करें। अब सिंक को चमकने तक पोंछते रहें। आपका सिंक एकदम नया दिखेगा। सिंक को नया दिखाने के लिए रबर की चटाई का इस्तेमाल करें। यह सिंक में खरोंच को रोकेगा। सिंक को साफ करने के लिए कभी भी स्टील वूल का इस्तेमाल न करें। कभी भी स्टील या लोहे के बर्तनों को सिंक की सतह पर ज्यादा देर तक न रखें। इससे सिंक में जंग लगने का खतरा अधिक हो जाता है।

Related News