भारत एक कृषि प्रधान देश हैं और किसानों को भारत में किसी भगवान से कम नहीं माना जाता है, लेकिन अगर इसकी दूसरी तरफ ध्यान दें तो किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, खासकर वित्तिय कठिनाइयां, इस ज़रूरत को पूरा करने के लिए, सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) ऋण योजना शुरू की है, जिसे किसानों को अनुकूल शर्तों पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप एक किसान हैं और इस योजना से अपरिचित हैं, तो आप एक बहुमूल्य संसाधन से वंचित रह सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम इसके लाभ और इसे कैसे बनवाना इसके बारे में बताएंगे-

Google

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) ऋण योजना क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा किसानों को उनके कृषि प्रयासों में सहायता करने के लिए पेश किया जाने वाला एक वित्तीय उत्पाद है। 1998 में केंद्र सरकार द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक और NABARD के सहयोग से शुरू की गई यह योजना किसानों को कम ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त करने की अनुमति देती है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की मुख्य विशेषताएँ

ऋण राशि और ब्याज दरें:

Google

ऋण राशि: किसान ₹3 लाख तक का ऋण ले सकते हैं।

ब्याज दर: मानक ब्याज दर 7% है। हालाँकि, यदि आप एक वर्ष के भीतर ऋण चुकाते हैं, तो आप सरकार द्वारा प्रदान की गई 3% सब्सिडी के कारण 4% की कम ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। यह इसे उपलब्ध सबसे सस्ते ऋणों में से एक बनाता है।

पुनर्भुगतान और लाभ:

ऋण आमतौर पर 5 साल की अवधि के लिए प्रदान किए जाते हैं, जिसके बाद आप संचित ब्याज का भुगतान करके कार्ड को नवीनीकृत कर सकते हैं।

केसीसी एक ओवरड्राफ्ट सुविधा की तरह काम करता है, जिससे आप आवश्यकतानुसार धन निकाल और जमा कर सकते हैं। ब्याज केवल निकाली गई राशि पर ही लगाया जाता है।

सब्सिडी और छूट:

यदि आप वर्ष के अंत से पहले ऋण चुकाते हैं, तो आप ब्याज दर पर 3% की छूट के पात्र हैं, जिससे यह प्रभावी रूप से 4% तक कम हो जाती है।

केंद्र सरकार 2% की सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे प्रभावी ब्याज दर 9% से घटकर 7% हो जाती है।

Google

किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

पैन कार्ड

बैंक खाता पासबुक

आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

भूमि दस्तावेज

मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अपने बैंक में जाएँ: अपनी निकटतम बैंक शाखा में जाएँ जो KCC योजना प्रदान करती है।

आवेदन पत्र प्राप्त करें और भरें: किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र का अनुरोध करें और इसे ध्यान से भरें।

आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें: ऊपर सूचीबद्ध सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ पूरा फॉर्म जमा करें।

अपना आवेदन जमा करें: प्रसंस्करण के लिए अपना आवेदन पत्र और दस्तावेज बैंक को सौंप दें।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाकर, आप न्यूनतम ब्याज लागत पर अपनी कृषि गतिविधियों के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधन सुरक्षित कर सकते हैं।

Related News