किडनी हमारे शरीर में स्थापित एक फिल्टर है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। डायटीशियन डॉक्टर रंजना सिंह के मुताबिक खान-पान की गलत आदतें किडनी पर बुरा असर डालती हैं। इससे किडनी स्टोन से लेकर किडनी कैंसर तक की बीमारियां हो सकती हैं। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने आहार में स्वस्थ चीजों को शामिल करना होगा।

जब किडनी पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है तो किडनी खराब होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसका कारण विपरीत, सीधा खान-पान और गलत आदतें और अनियमित जीवनशैली हो सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि किडनी की सेहत का ख्याल रखा जाए। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो किडनी का खास ख्याल रखते हैं।

किडनी कैसे काम करती है?

गुर्दे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। इसका मुख्य कार्य शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को फिल्टर करना और शरीर में रासायनिक मुक्त और स्वस्थ रक्त आपूर्ति को संतुलित करना है।

किडनी को स्वस्थ रखती हैं ये 5 चीजें

1. फूलगोभी

फूलगोभी को विटामिन सी, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह इंडोल्स, ग्लूकोसाइनोलेट्स और थियोसाइनेट्स में भी समृद्ध है। फूलगोभी किडनी को स्वस्थ रख सकती है।

2. पालक

पालक किडनी के लिए भी बहुत जरूरी है। यह एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट से भरपूर होती है। पालक में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। पालक को आहार में शामिल करके किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है।

3. लहसुन

डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक लहसुन किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें सोडियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस की मात्रा कम होती है जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। लहसुन को खाने में शामिल करके किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है।

4. अनानस

अनानास किडनी की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका नियमित सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी से संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है।

5. शिमला मिर्च

लहसुन के अलावा शिमला मिर्च किडनी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके नियमित सेवन से किडनी स्वस्थ रहती है। शिमला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके अलावा, यह विटामिन सी में उच्च है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में शिमला मिर्च को शामिल करें।

Related News