pc: tv9hindi

खरमास के दौरान भगवान सूर्य और भगवान विष्णु की पूजा करना शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं, इन दिनों में स्नान करने और धार्मिक स्थलों पर दान करने का भी विशेष महत्व माना जाता है। इस अवधि के दौरान, एकादशी का व्रत रखने और भगवान विष्णु को प्रसाद के रूप में तुलसी के पत्तों की खीर (मीठे चावल का हलवा) चढ़ाने की परंपरा है। खरमास के दौरान तिथि के अनुसार दान करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। साथ ही इस महीने में अन्न दान करने का विशेष महत्व होता है।

खरमास के दौरान बर्तनों का दान करें:

खरमास के दौरान बर्तनों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस से आप लड़ाई और झगड़ों से छुटकारा पा सकते है। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि यदि आप बर्तन दान कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पीतल के बने हों। इससे कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत हो सकती है।

खरमास के दौरान वस्त्र दान करें:

खरमास के दौरान वस्त्र दान करना अत्यंत लाभकारी होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को कभी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ता है और भगवान विष्णु का आशीर्वाद उन्हें मिलता रहता है।

खरमास के दौरान गुड़ का दान करें:

खरमास के दौरान विशेष रूप से गुड़ का दान करने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक हो जाती है और समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

खरमास के दौरान केसर का दान करें:

खरमास के दौरान केसर का दान करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इससे आपके काम में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने में मदद मिल सकती है और सौभाग्य प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा खरमास के दौरान केसर का दान करने से समृद्धि मिलती है।

खरमास के दौरान कस्तूरी का दान करें:

खरमास के दौरान कस्तूरी का दान करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इससे संतान संबंधी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं और भगवान सूर्य का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है।

Related News