PC: abplive

सलाद से लेकर रायता, जूस और स्मूदी तक में खीरे का इस्तेमाल किया जाता है और इसे एक सुपरफूड माना जाता है। इसके अलावा, 90% पानी से बना होने के कारण, खीरा शरीर में हाइड्रेशन में योगदान देता है। आहार में खीरे को नियमित रूप से शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, और यहां तक कि खीरे के टुकड़े को केवल 90 सेकंड के लिए अपने मुंह में रखने से अतिरिक्त लाभ हो सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि मुंह में खीर रखने के क्या फायदे हैं।

खीरे के टुकड़े को 90 सेकंड तक पकड़कर रखें:
खीरे विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कॉपर के साथ-साथ फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो ओरल बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं। 90 सेकंड के लिए अपने मुंह में खीरे का टुकड़ा रखने से मुंह की दुर्गंध को खत्म करने और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है।

खीरे के अन्य फायदे:

  • खीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बेहतर चयापचय का समर्थन करते हैं।
  • इतना ही नहीं अगर आपको हाइड्रेशन की समस्या है, तो खीरे का डिटॉक्स वॉटर का सेवन आप रोज सुबह खाली पेट कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.
  • खीरे में कैलोरी कम होती है, जो वजन घटाने का लक्ष्य रखने वालों के लिए यह एक आदर्श विकल्प है।
  • खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं, उसे मॉइस्चराइज़ और पोषण देते हैं। वे काले घेरों को कम करने और जलयोजन प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।
  • खीरा आंखों के स्वास्थ्य में योगदान देता है और आंखों पर रखने से सूजन कम हो सकती है।
  • कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण खीरे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होते हैं।

खीरे को विभिन्न रूपों में आहार में शामिल किया जा सकता है, जैसे सलाद, रायता, या खीरे का डिटॉक्स वॉटर या स्मूदी बनाकर। अपने भोजन में खीरे को नियमित रूप से शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान मिल सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News