दिवाली के दिनों में, मनुनिस को तैयार होने और महल में रहने का मौका मिलता है। लेकिन दिवाली से पहले, घर की सफाई से लेकर स्नैक्स बनाने, खरीदारी करने आदि में वह इतना थक जाता है कि जब तक यह त्योहार शुरू होता है, तब तक उसका चेहरा हल्का होता है। ऐसी स्थिति में, अगर वे लक्ष्मी पूजन या नए साल के दौरान बर्बाद होते हैं, तो क्या होगा? हालांकि उसे चिंता करने की जरूरत नहीं है। वे कुछ प्रकार के मेकअप और कपड़ों की मदद से बहुत ताज़ा दिख सकते हैं। अब जब दिवाली शुरू हुई, तो हवा में नमी हमेशा बनी रही। ऐसे में मेकअप लगाते समय विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, पूजा में बैठते समय क्रीम आधारित सौंदर्य प्रसाधनों के बजाय पाउडर आधारित उत्पादों का उपयोग करें। ये उत्पाद चेहरे पर एक मैट प्रभाव देते हैं। चेहरे पर बहुत ज्यादा फाउंडेशन या कंसीलर लगाने से बचें। फाउंडेशन लगाएं फिर पाउडर बेस्ड प्रोडक्ट अप्लाई करें। यह लंबे समय तक चेहरे पर रहता है। यह भी जांच लें कि क्या नींव की छाया आपकी गर्दन की त्वचा से मेल खाती है। फाउंडेशन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें। आमतौर पर हमारी चेहरे की त्वचा धूप में ज्यादा गहरी हो जाती है।

इसलिए गर्दन की त्वचा का रंग चेहरे की त्वचा से थोड़ा चमकीला होता है। और जब हम मेकअप करते हैं, तो नींव का रंग गर्दन की त्वचा के रंग से अलग होता है। मेकअप शुरू करने से पहले प्राइमर लगाएं। पारंपरिक त्योहारों में हम लाल, गहरा गुलाबी, हरा, पीला जैसे रंग पसंद करते हैं। इसलिए हमारे पहनने से मेल खाने के लिए हम लाल या गहरे गुलाबी रंग की लिपस्टिक लगाते हैं। लेकिन अगर आप ऐसे किसी भी रंग की लिपस्टिक लगाती हैं, तो आंखों का मेकअप बहुत हल्का रखें। और अगर आई शैडो डार्क है, तो न्यूड लिपस्टिक लगाएं। पहले होठों पर फाउंडेशन लगाएं ताकि लिपस्टिक अधिक समय तक टिका रहे। फिर लिपस्टिक लगाएं। होंठों को आकार देने से पहले लिप पेंसिल से आउटलाइन करें। फिर ब्रश से लिपस्टिक लगाएं। मैट लिपस्टिक होंठों पर अधिक समय तक टिकती है। लेकिन अगर दूसरा पक्ष इसकी वजह से ज्यादा सूखा महसूस करता है, तो इसके ऊपर थोड़ा सा लिपग्लॉस लगाएं। इसके अलावा, होंठों को उजागर करने के लिए होंठों के मध्य भाग पर केवल लिपग्लॉस लगाया जा सकता है।

आंखों के नीचे काले घेरे को कवर करने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर आमतौर पर चौकोर और सफेद होता है। लेकिन यदि आप इसमें थोड़ी नारंगी लिपस्टिक मिलाते हैं, तो आपके काले घेरे केवल नाम से कंसीलर से ढक जाएंगे। और यह आपकी त्वचा के साथ इस तरह से मिश्रण करेगा कि आपकी आंखों के नीचे कोई काला घेरा नहीं है। चेहरे पर प्राइमर और फाउंडेशन लगाने के बाद सबसे पहले आंखों का मेकअप लगाएं। ऐसा करने पर, अगर गाल पर आई शैडो की एक बूंद पड़ती है, तो इसे गाल पर मेकअप लगाते समय कवर किया जाएगा। बालों को सफेद करने में चेहरे जितना ही महत्वपूर्ण है। इसलिए त्योहारों की तैयारी के दौरान केश विन्यास पर विशेष ध्यान दें। यदि आप लंबे समय तक पूजा में बैठने जा रहे हैं, तो गर्मी से बचने के लिए एक फ्रांसीसी रोल या किसी अन्य एम्बोडो का उपयोग करें। अगर आपके बाल छोटे हैं, तो इसे खुला रखें। लेकिन इसे हल्के से स्प्रे करें ताकि यह दरार न हो। आप चाहें तो लाइटर हेयर एक्सेसरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुंदर श्रृंगार और केश। साथ ही प्रोग्राम खत्म होने के बाद या रात को सोते समय चेहरे से अच्छी तरह से मेकअप हटाएं। मेकअप हटाने के लिए क्लींजर या बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो अपने चेहरे को गीले पोंछे से पोंछ सकते हैं और फिर अपने चेहरे को फेसवॉश से धो सकते हैं। इसी तरह, यदि आपने अपने बालों को स्प्रे किया है, तो रात में तेल लगाएं और बिस्तर पर जाएं और सुबह अपने बालों को शैम्पू करें।

अगर आपको रात में तेल लगाना पसंद नहीं है, तो अपने बालों को शैम्पू करने से एक घंटा पहले इसे लगाएं। इसके अलावा कैश में स्प्रे को ज्यादा देर तक न छोड़ें। मेकअप आपकी खूबसूरती को कुछ समय के लिए निखार देता है। लेकिन बुनियादी सुंदरता स्वस्थ त्वचा से आती है। पौष्टिक आहार लें और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से ग्लो देगा। यह कैसे हो सकता है कि हम त्योहारों पर मिठाई और फरसाण न खाएं? लेकिन इससे वजन बढ़ने और रूखी त्वचा होने का डर भी रहता है। इस तरह के डर के कारण, जो महिलाएं सुंदरता को लेकर बहुत सजग होती हैं, वे त्योहारों पर भी फर्सन-मिठाई खाने से बचती हैं। हालांकि ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है। मॉडरेशन में कुछ भी खाने से कोई नुकसान नहीं है। इसलिए परवाधिराज दिवाली के दौरान मन से प्यार के बिना सब कुछ खाएं। सीमित मात्रा में भी। ऐसा करने से आप स्वाद के साथ दिवाली मना पाएंगे और आपको किसी भी तरह से नुकसान नहीं होगा।

Related News