गर्मी के मौसम में लू लगने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं। इस मौसम में ज्यादा पसीना आने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इस वजह से कमजोरी महसूस होने लगती है। गर्मी में तरल पदार्थों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। ऐसे मौसमी फलों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। धूप में निकलने से पहले पानी या कोई ठंडा शर्बत पीना चाहिए। आम के पना की तरह शिकंजी ज्यादा फायदेमंद होती है। आपको इन दिनों वेजिटेबल सूप का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे गर्मी से बचा जा सकता है।

इसके अलावा गर्मी के मौसम में खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी से बचने के लिए खीरा भी काफी कारगर होता है। विटामिन ए, बी और के से भरपूर, शरीर में जल स्तर को बनाए रखता है। ध्यान रहे कि खीरा खाने के तुरंत बाद ज्यादा पानी न पिएं। जिसके अलावा गर्मियों में दही को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल दही हमारे शरीर में प्रोबायोटिक की तरह काम करता है। दही को आप रायता बनाकर खा सकते हैं, यह आपको गर्मी से बचाएगा. इसके अलावा गर्मी में धूप में निकलने से पहले प्याज को नाखून पर रगड़ने से भी गर्मी नहीं लगती है। जिसके अलावा अगर आप धूप में बाहर जाते समय छिलके वाले प्याज को हाथ में रखें तो गर्मी से भी बचा जा सकता है।

गर्मी हो तो प्याज के रस का लेप जौ के आटे में मिलाकर शरीर पर लगाना चाहिए। जौ के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और नहाने से आधा घंटा पहले शरीर पर लगाएं। ऐसा करने से गर्मी का असर कम होता है। जिसके अलावा गर्मी से बचने के लिए कच्चे आम का पेस्ट बनाकर और पैरों के तलवों की मालिश करके गर्मी के प्रकोप से बचा जा सकता है।

Related News