आजकल ज्यादातर जोड़े कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। कंडोम का इस्तेमाल करते समय कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आप गर्भधारण के समय से पहले गर्भधारण से बचना चाहती हैं तो कंडोम का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। हालांकि कंडोम का इस्तेमाल करते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कंडोम का उपयोग करने के कुछ आसान तरीके हैं। अगर आप यह आसान तरीका अपनाते हैं तो त्वचा और सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है। आपको बता दें कि अगर आप कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो त्वचा के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। तो जानिए कंडोम का इस्तेमाल करते समय किन बातों का रखें खास ध्यान।

कई लोगों को कंडोम को जेब में रखने की आदत होती है। अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। कंडोम को कभी भी जेब में नहीं रखना चाहिए। आपको बता दें कि कंडोम को जेब में रखने से उसकी गुणवत्ता पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसके लिए आपको कभी भी कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में जेब ढीली करने की आदत नहीं डालनी चाहिए

कंडोम पहनते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह ठीक से न पहना हो। यदि कंडोम को ठीक से नहीं पहना जाता है, तो रिसाव की संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए कंडोम को पहनने के बाद उसके फिट होने की जांच करना जरूरी है। हमेशा अच्छी क्वालिटी के कंडोम का इस्तेमाल करें। किसी भी कंडोम के इस्तेमाल से त्वचा को परेशानी होती है जिससे यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। बहुत से लोग खराब गुणवत्ता वाले कंडोम का उपयोग करते हैं जो लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कंडोम खरीदते समय अपने पार्टनर को पसंद आने वाले कंडोम के प्रकार का चुनाव करें। आजकल बाजार में कई तरह के कंडोम उपलब्ध हैं। इनमें से कई फूल ऐसे होते हैं जो पार्टनर को पसंद नहीं आते। इसके लिए कंडोम का पैकेट लेते समय उसके फ्लेवर का खास ध्यान रखें।अगर आप गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं तो कंडोम का इस्तेमाल करें। लेकिन आखिरी वक्त में कंडोम का इस्तेमाल न करें। पहले सावधानी बरतें फिर संबंध बनाएं।

Related News