pc: abplive

एक समय था जब घरों में खाना पकाने के लिए मिट्टी के चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता था। हालाँकि, आजकल लगभग हर घर में गैस स्टोव का उपयोग करके खाना पकाया जाता है।

लोगों को गैस चूल्हे के लिए सिलेंडर की जरूरत होती है। हालाँकि, अब पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) का भी उपयोग किया जा रहा है, जो पाइपलाइन के माध्यम से घरों तक पहुँचती है।

हालांकि, पीएनजी गैस का इस्तेमाल ज्यादा नहीं बढ़ा है। फिर भी, आबादी का एक बड़ा हिस्सा एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) सिलेंडर का उपयोग करना जारी रखता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर में 95% सांद्रता के साथ मुख्य रूप से प्रोपेन और ब्यूटेन गैसें होती हैं, जबकि शेष 5% में अन्य गैसें होती हैं। घर में एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अक्सर हम लोगों की रसोई में एलपीजी सिलेंडर ब्लास्ट की खबरें सुनते हैं।

अगर आप कोई गलती करते हैं तो आपका सिलेंडर ब्लास्ट भी हो सकता है और वो गलती है सिलेंडर की एक्सपायरी डेट के बाद भी उसका लगातार इस्तेमाल करना।

जैसा कि आप जानते हैं, सिलेंडर पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है, जिससे पता चलता है कि इसे कब तक इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप एक्सपायरी डेट के बाद भी इसका इस्तेमाल जारी रखते हैं तो इसके ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

Related News