घर में सुख-समृद्धि और शांति बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। फिर भी किसी कारणवश घर में वास्तु दोष बनते हैं। इससे घर में कलह, सदस्यों के बीच मतभेद, व्यापार में आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र में घर में वास्तु दोष दूर करने के कई उपाय बताए गए हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कपूर का यह उपाय, जो आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देगा और अधिक सुख-समृद्धि लाएगा। आइए जानते हैं कपूर से जुड़े वास्तु उपाय।

वास्तु दोष के उपाय -

वास्तु दोष के कारण घर में तनाव रहता है। घर में शांति नहीं रहती और आए दिन झगड़े होते रहते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में हर दिशा में कपूर लगाना चाहिए। इससे सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर होते हैं।

पूजा में करें कपूर का प्रयोग

सुबह-शाम पूजा के समय कपूर जलाना चाहिए। इससे घर का वातावरण शुद्ध होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। राहु और केतु काल सर्प और पितृ दोष का कारण बनते हैं। दोनों दोषों को दूर करने के लिए घी में भिगोए हुए कपूर को सुबह-शाम घर में जलाकर धुप करनी चाहिए। इसके अलावा स्नानघर और शौचालय में कपूर की रोटी रखने से काल सर्प और पितृ दोष दूर होता है।

जोड़ों के बीच मतभेदों को दूर करने के लिए

दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए कपूर का उपाय बहुत ही कारगर है। इसके लिए शयन कक्ष में किसी चांदी के बर्तन में कपूर रखें। हर हफ्ते एक नया कप कपूर डालें। इससे आपका दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा।

किस्मत चमकाने के लिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन कपूर के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर स्नान करना चाहिए। यह शरीर में ऊर्जा और ताजगी लाता है और व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि करता है।

अन्नपूर्णा के निवास के लिए रसोई में

वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर में कभी भी भोजन की कमी नहीं होनी चाहिए, इसलिए रात के समय रसोई घर की सफाई करने के बाद चांदी के बर्तन में कपूर और लौंग को जला देना चाहिए। इससे घर में सुख, समृद्धि और शांति आती है।

Related News