pc: abplive

लड़कियां अक्सर अपने हाथ-पैरों को खूबसूरत दिखाने के लिए वैक्सिंग करवाती हैं। हालांकि, वैक्सिंग के बाद उचित देखभाल करना ज़रूरी है, नहीं तो आपकी त्वचा काली पड़ सकती है। वैक्सिंग के बाद आपको कुछ टिप्स अपनाने चाहिए।

वैक्सिंग के बाद क्या करें

वैक्सिंग से टैनिंग दूर होती है और त्वचा मुलायम बनती है। इससे अनचाहे बाल खत्म होते हैं, जिससे हाथ-पैर गोरे दिखते हैं। हालांकि, वैक्सिंग के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अक्सर, त्वचा पसीने से तर और चिपचिपी हो जाती है, जिससे कुछ लोग गर्म या गुनगुने पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन यह हानिकारक हो सकता है।

ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

आपको वैक्सिंग के बाद ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। डेड स्किन पोर्स को बंद कर सकती है, जिससे त्वचा काली पड़ सकती है। वैक्सिंग के दो से तीन दिन बाद, डेड स्किन को हटाने के लिए सप्ताह में तीन बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

pc: SkinKraft

मॉइस्चराइज़ करें
एक्सफोलिएट करने के बाद, मॉइस्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें। एलोवेरा जेल भी त्वचा को हाइड्रेट रखने और उसे आराम पहुँचाने में मदद कर सकता है। वैक्सिंग के तुरंत बाद धूप में बाहर जाने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा काली पड़ सकती है। अगर आपको बाहर जाना ही है, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

टोनर का इस्तेमाल करें
स्कार्फ, टोपी और धूप के चश्मे का इस्तेमाल करके खुद को धूप से बचाएं। टोनर रोमछिद्रों को बंद करने और त्वचा को कसने में मदद करता है। गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर है जो त्वचा को आराम देने में बहुत कारगर है।

pc;Luxe Lounge

एलोवेरा जेल
वैक्सिंग के बाद, कुछ लोगों को लाल दाने हो सकते हैं। जब तक ये ठीक न हो जाएं, अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र और टोनर का इस्तेमाल करें और धूप में निकलने से बचें। वैक्सिंग के बाद त्वचा को ठीक होने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए घबराएँ नहीं और एलोवेरा जेल जैसे उत्पादों का इस्तेमाल करें। अगर आपको वैक्सिंग के बाद खुजली महसूस हो, तो खुजलाने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। अगर समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

Related News