घर पर मीठे में कई व्यंजन बनाए जाते है। ऐसे में आज हम आपको बेहतरीन कश्मीरी फिरनी की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप घर पर भी ट्राई कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

चावल - 100 ग्राम
चीनी - 200 ग्राम
दूध - 2 लीटर
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
देसी घी - 2 टेबल स्पून
गुलाबजल - 2 टी स्पून
काजू - 10
केसर - 1 चुटकी
बादाम - 10
पिस्ता - 10

बनाने की विधि

सबसे पहले चावल को लें और उसे पानी से धोकर 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर चावल को निकाल कर उसे मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें। अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध डालकर गरम करने के लिए मीडियम आंच पर रख दें। जब दूध उबलने लगे तो गैस को धीमा कर दें और उसमें पीसकर रखे हुए चावल को डाल दें। फिर करछी की मदद से दूध-चावल को चलाते हुए पकाएं। चलाते हुए चावल पकाने से उनमें गांठ नहीं पड़ सकेगी।

फिरनी को बराबर चलाते हुए तीन से चार मिनट बाद उबलते दूध में ही केसर की पत्तियां भी डाल दें। फिर इसके अंदर काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक काट लें और उन्हें इस फिरनी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। फिर आपको इसके अंदर स्वादानुसार चीनी मिलानी है। चीनी डालने के बाद करछी की मदद से फिरनी को लगातार चलाते रहें। फिरनी गाढ़ी होने लगे तो उसमें 1 टी स्पून इलायची पाउडर मिला दें और गैस बंद कर दें। आखिर में फिरनी में गुलाबजल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आपकी स्वादिष्ट स्वीट डिश कश्मीरी फिरनी बनकर तैयार हो चुकी है। आप अगर इसे ठंडा कर खाना पसंद करते हैं तो बनने के बाद लगभग 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें और उसके बाद सर्व करें।

Related News