सभी करवा चौथ को लेकर उत्साहित हैं, खासकर महिलाएं और विवाहित महिलाएं इस शुभ अवसर के लिए बहुत उत्साहित हैं। यह इस साल 13 अक्टूबर को पड़ रही है। बता दे की, यह त्योहार विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाता है, जो अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, इसे कारक चतुर्थी के रूप में भी जाना जाता है, जो कोने के आसपास है। यह कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष चतुर्थी के दौरान मनाया जाता है। यह त्यौहार विवाहित हिंदू महिलाओं के लिए विशेष रूप से उत्तर भारत से बहुत महत्व रखता है, जो इस दिन अपने पति के लिए समृद्धि, सुरक्षा और लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करने के लिए एक सख्त उपवास रखती हैं।

सरगी को न छोड़ें: बता दे की, पंजाब और किसी अन्य राज्य में आप सूर्योदय से पहले भोजन कर सकते हैं। इसलिए यदि संभव हो तो इस अनुष्ठान को न छोड़ें। दिन भर अपनी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए सुबह का भोजन करना बेहद जरूरी है। सरगी एक पारंपरिक, भोर से पहले की थाली है जो एक सास अपनी बहू को देती है। अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए खूब सारे सूखे मेवे, बीज और खट्टे फल खाएं।

मेवे: अपने उपवास से एक दिन पहले या सरगी के दौरान बादाम और अखरोट जैसे नट्स का सेवन करना क्योंकि ये दिन के लिए आपके ऊर्जा भंडार को बनाते हैं। ये पौष्टिक नट्स आवश्यक वसा (एंटी-एजिंग और कम कोलेस्ट्रॉल से जुड़े) में उच्च होते हैं और प्रोटीन में भी उच्च होते हैं, जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखेंगे।

व्यस्त रहें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह एक मानव स्वभाव है जब आप इसे जानते हैं कि आपका उपवास भोजन करने की आपकी इच्छा को उत्तेजित करता है मगर भोजन के बारे में यह मत सोचो कि पूरे दिन अपने आप को व्यस्त रखना है। अपने आप को दोस्तों और परिवार, कम ऊर्जा वाले काम या घर के कामों में व्यस्त रखें ताकि आपका ध्यान इस तथ्य से न रहे कि आप खाना नहीं खा रहे हैं। दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने का एक शानदार तरीका। काम पर जाएं या किटी पार्टी या पार्लर।

अपना उपवास ठीक से खोलें: अपना व्रत खोलते समय यह सुनिश्चित करें कि आप तैलीय या मसालेदार भोजन का सेवन न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस समय वैसे भी पूरे दिन भोजन या पानी की कमी के कारण पेट में एसिडिटी अधिक होती है। दिन के दौरान होने वाली किसी भी निर्जलीकरण की देखभाल के लिए जब तक आप सोते हैं, तब तक 3-4 गिलास तरल पदार्थ का सेवन करना सुनिश्चित करें।

इन युक्तियों का पालन करें और अपने उपवास का आनंद लें। व्रत रखें मगर इन टिप्स को फॉलो करें ताकि इससे आपकी सेहत पर कोई असर न पड़े।

Related News