कार्तिक पूर्णिमा हर साल कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष में मनाई जाती है। कार्तिक का महीना भगवान विष्णु को समर्पित है और कार्तिक महीने में पूर्णिमा को सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है। कार्तिक पूर्णिमा को इस पूर्णिमा को त्रिपुरा पूर्णिमा या गंगा स्नान के रूप में भी जाना जाता है।

इस दिन को त्रिपुरा पूर्णिमा कहा जाता है क्योंकि इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था। इस साल कार्तिक पूर्णिमा 8 नवंबर 2022 को मनाई जाएगी। माना जाता है कि इसी दिन भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार का जन्म भी हुआ था।

कार्तिक पूर्णिमा 2022 दिनांक और समय

कार्तिक पूर्णिमा 2022 7 नवंबर को शाम 4:15 बजे से शुरू होकर 8 नवंबर को शाम 4:31 बजे खत्म होगी. उदयतिथि के मुताबिक इस बार कार्तिक पूर्णिमा 8 नवंबर को ही मनाई जाएगी.

कार्तिक पूर्णिमा 2022 महत्व

कार्तिक पूर्णिमा पर लोग सत्यनारायण का व्रत रखते हैं, हालांकि चंद्र ग्रहण के कारण इस बार चतुर्दशी तिथि को व्रत रखा जाएगा. लोग इस दिन को दीया जलाकर मनाते हैं और यहां तक ​​कि अपना कर्मकांडीय स्नान भी करते हैं जिसे 'नाडी स्नान' के नाम से जाना जाता है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दिवाली भी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है।

इस शुभ दिन पर, अपने परिवार और प्रियजनों को शुभकामनाएं दें, और दुनिया के संरक्षक भगवान विष्णु से आशीर्वाद मांगें।

जैन इस दिन को 'जैन फेस्टिवल ऑफ लाइट' के रूप में भी मनाते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के दिन को गुरु नानक देव की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है और इसे गुरु नानक जयंती या गुरुपर्व के रूप में मनाया जाता है।

Related News