कमल की जड़ जिनगी ककड़ी के नाम से भी जाना जाता है उनमे सेहत के लिए जरूरी फाइबर, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी, प्रोटीन और फास्फोरस जैसे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं। ककड़ी का इस्तेमाल सब्जी, अचार के साथ ही और भी कई तरह की डिशेज़ बनाने में किया जाता है। तो आइए जानते है सेहत के लिए यह किस तरह से फायदेमंद है।

पाचन रहता है दुरुस्त
कमल ककड़ी के सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है इसकी वजह से इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा। इसके अलावा इससे कब्ज़, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याएं भी नहीं होती।

वजन घटाने में करता है मदद
अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो कमल काकड़ी को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा। इसमें कैलोरी की बेहद कम मात्रा होती है और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा। जिसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

एनीमिया से बचाव
कमल ककड़ी के नियमित सेवन से खून की कमी भी दूर होती है। इसके सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की बढ़ोतरी होती है जिसके चलते बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं हो पाती।

ब्लड शुगर के साथ कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल
कमल ककड़ी खाने से ब्लड शुगर के साथ कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसमें डाइटरी फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद इथेनॉल अर्क ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

शरीर की गंदगी करता है साफ
यहां तक कि कमल ककड़ी शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो लिवर और किडनी पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के असर को कम करने में मदद करते हैं और शरीर की गंदगी को साफ करते हैं।

Related News