हिंदू धर्म में गाय को बहुत ही पवित्र माना जाता हैं, इतना ही नहीं गाय में सभी देवी देवताओं का वास माना जाता हैं, ऐसे में अगर आप सभी देवी देवताओं का आर्शिवाद पाना चाहते हैं, तो गाय से जुड़ी कुछ प्रथाओं को अपनी दैनिक क्रियाओं में मिलाएं, आइए जानते है गाय का सम्मान करके आप कैसे सभी देवी देवताओं का आर्शिवाद पा सकते हैं-

Google

1. गुड़ और रोटी का प्रसाद: ज्योतिष (वैदिक ज्योतिष) के अनुसार, गाय माता को प्रतिदिन गुड़ और रोटी खिलाना एक शक्तिशाली अनुष्ठान है। ऐसा माना जाता है कि यह कृत्य ज्योतिषीय दोषों को कम करता है और व्यक्ति की प्रगति के मार्ग में आने वाली बाधाओं को कम करता है।

Google

2. पहला निवाला प्रसाद: एक प्राचीन परंपरा को अपनाते हुए, दैनिक उपभोग के लिए तैयार किए गए भोजन का पहला निवाला गाय को देने से गहरा लाभ होता है। ऐसा कहा जाता है कि यह घर में खुशी और शांति के माहौल को बढ़ावा देते हुए वित्तीय समृद्धि को बढ़ाता है।

Google

3. वास्तु ज्ञान: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थल में गाय की तस्वीर या मूर्ति ऱखने से घर में सकारात्मकता और सद्गुणों का संचार करता है और प्रतिकूलताओं को दूर करता है। गाय को हरा चारा खिलाने और गौशाला में पर्याप्त चारे और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने से भी दैवीय आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Related News