हिंदू धर्म में प्रत्येक महीना विशेष महत्व रखता हैं और विभिन्न अनुष्ठान करते हैं, इनमें से, ज्येष्ठ का महीना, हिंदू वर्ष का तीसरा महीना, अपनी अनूठी परंपराओं और प्रथाओं के लिए जाना जाता है। इस वर्ष ज्येष्ठ 24 मई, शुक्रवार से शुरू हो रहा है।

Google

ज्येष्ठ के प्रमुख पहलुओं में से एक भगवान श्री राम के श्रद्धेय भक्त भगवान हनुमान के साथ इसका संबंध है। इस महीने के दौरान भक्त विशेष रूप से हनुमान पूजा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिसमें मंगलवार का दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। इन मंगलवारों को "बड़ा मंगल" के नाम से जाना जाता है और माना जाता है कि इन दिनों दान और पूजा करने से बहुत लाभ होता है।

Google

यहां ध्यान रखने योग्य कुछ मुख्य बातें:

सबसे बड़े बच्चे का विवाह न करें: ज्येष्ठ के दौरान परिवार में सबसे बड़े बेटे या बेटी का विवाह न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है।

कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए: पूरे महीने मसालेदार भोजन, मांस और गर्म प्रकृति वाली वस्तुओं से बचना चाहिए। ज्येष्ठ के दौरान गर्म मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं।

प्यासे मेहमानों को पानी पिलाएं: अगर आपके घर कोई प्यासा आता है तो उसे पानी पिलाना जरूरी है। ऐसा माना जाता है कि यह कार्य पुण्य और सौभाग्य लाता है।

Google

यात्रा और गतिविधियाँ सीमित करें: दोपहर में यात्रा करने से बचने और इस दौरान घर से बाहर निकलने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। दोपहर की झपकी और बैंगन के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे नुकसान होता है, खासकर बच्चों को।

Related News