दोस्तो हम सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में हर महीना बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं, जिनका अलग ही महत्व होता हैं, ऐसे में प्रदोष व्रत अपनी विशेष श्रद्धा और लगातार आने के कारण सबसे अलग है, जो हर महीने दो बार मनाया जाता है। प्रदोष व्रत में पूजा और उपवास करने से शिवजी का आशीर्वाद और समृद्धि मिलती है, अगर आप कष्टों से पाना चाहते हैं छुटकारा, शिवलिंग पर इस प्रदोष व्रत पर चढाएं ये चीजें, आइए जानते हैं इनके बारे में-

GOgole

मोर पंख: अपने प्रदोष व्रत के दौरान, पूजा करने के बाद, शिवलिंग पर मोर पंख चढ़ाएँ। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और परेशानियाँ दूर होती हैं।

Google

बाँसुरी: एक और लाभकारी प्रसाद बाँसुरी है। पूजा के दौरान शिवलिंग पर बांसुरी रखने से भक्त की मनोकामना पूरी होती है और दुख दूर होते हैं।

माखन मिश्री: शिवलिंग पर मक्खन (माखन) और चीनी (मिश्री) का मिश्रण चढ़ाने से पारिवारिक कलह दूर होती है और परिवार के सदस्यों के बीच सद्भाव और प्रेम बढ़ता है।

Google

राधा कृष्ण के नाम के साथ बेलपत्र: चंदन की लकड़ी से बेलपत्र पर राधा और कृष्ण का नाम लिखें और इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसा करने से भगवान शिव की असीम कृपा मिलती है और मुश्किलें दूर होती हैं।

Related News