रविवार को सरकार ने एलआईसी के आईपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी के पास मसौदा दस्तावेज दाखिल किया। एलआईसी का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है। देश-विदेश के निवेशक इस पर नजर बनाए हुए हैं। एलआईसी भारत के सबसे बड़े ब्रांड में शामिल है और ऐसी संभावना है कि कंपनी लिस्टिंग के साथ देश की टॉप 3 कंपनियों में आसानी से शामिल हो सकती है। लिस्टिंग के बाद एलआईसी के मार्केट कैप के हिसाब से इसके देश की सबसे बड़ी कंपनी बनने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। एलआईसी के खुद के कारोबारी आंकड़े भी इस अनुमान को मजबूती दे रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एलआईसी की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति सभी निजी जीवन बीमा कंपनियों के प्रबंधनाधीन कुल परिसंपत्ति के 3.3 गुना से अधिक है। यह एसबीआई लाइफ के प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति से 16.2 गुना बड़ा है। एलआईसी की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति घरेलू म्युचुअल फंड उद्योग के प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति से अधिक है। वहीं, एलआईसी के पास कुल इक्विटी होल्डिंग एनएसई के कुल मार्केट कैप का 4 फीसदी है।

इंटरनेशनल फर्म मिलिमन एडवाइजर्स ने 30 सितंबर 2021 तक एलआईसी के एम्बेडेड मूल्य का लगभग 5.4 लाख करोड़ रुपये का अनुमान लगाया है। 31 मार्च, 2021 तक एलआईसी की 283 करोड़ पॉलिसियों और 13.5 लाख एजेंटों के साथ नए प्रीमियम कारोबार में 66 फीसदी बाजार हिस्सेदारी थी। जीवन बीमा प्रीमियम के मामले में एलआईसी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी 8.656 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ देश का सबसे मजबूत और सबसे बड़ा ब्रांड है। यह मूल्यांकन इसे दुनिया का तीसरा सबसे 'मजबूत' बीमा ब्रांड बनाता है। एक ब्रांड कंसल्टिंग फर्म के अनुसार, एलआईसी का बाजार मूल्यांकन 2022 तक 43.40 लाख करोड़ रुपये या 59.21 अरब डॉलर और 2027 तक 59.9 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। एलआईसी 32 स्थानों की छलांग लगाकर 206 वें स्थान पर पहुंच गया है।

एलआईसी 2021 में 8.655 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ देश का सबसे बड़ा और सबसे मजबूत ब्रांड है। 2020 में इसका मूल्यांकन 8.11 बिलियन डॉलर था। यानी इसमें 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। एलआईसी ब्रांड की मजबूती के मामले में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तुलना में 84.1 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। जबकि इटली पोस्ट इटालियन और स्पेन के मैपफ्रे के बाद विश्व स्तर पर ब्रांड की ताकत में तीसरे स्थान पर है। यह दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांडों में से एक है।

Related News