सभी जानते हैं कि तंबाकू स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है। फिर भी, एक व्यक्ति का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से परे है। इससे कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। भारत में तम्बाकू का उपयोग कई तरह से किया जाता है। जबकि कुछ लोग तम्बाकू केग, कुछ सिगरेट पीते हैं और भारत में अधिकांश आबादी तम्बाकू में चूना मिलाकर खाती है, लेकिन यह बहुत खतरनाक है। इसलिए आज हम आपको इस लत को छोड़ने के कुछ सरल घरेलू उपचार बताएंगे।

तंबाकू और चूने के साथ खाने से मुंह का कैंसर होता है और शरीर में निकोटीन की मात्रा भी बढ़ती है। यह एक व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र को कमजोर करता है। आइए जानते हैं इस लत को छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका। इसे सौंफ में चीनी मिलाकर खाएं। रस को मुंह में निगल लें। फिर जब यह नरम हो जाए, तो चाबी खाएं। हर दिन ऐसा करने से आपको तंबाकू की लत छोड़ने में मदद मिलेगी।

अजमो लें और इसे नींबू के रस के साथ मिलाएं और हिलाएं और इसे 2 दिनों के लिए धूप में रखें। फिर इसे सुखाएं और जब भी आपको धूम्रपान करने की इच्छा महसूस हो, इसे खाएं। एक छोटा बर्तन लें, इसमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाएं और इसे सुखाएं। फिर जब यह नरम हो जाए, तो चाबी खाएं।

तम्बाकू सूँघने की आदत से छुटकारा पाने के लिए, कपास में केवड़ा, गुलाब, खस का इत्र लें और इसे गर्मियों में कानों में रखें। जब आपको सर्दियों में धूम्रपान करने का मन करे तो मेंहदी सूंघ लें। तम्बाकू कभी न छोड़ें। धीरे-धीरे उसकी आदत को छोड़ा जा सकता है।

Related News