बसंत का मौसम आते ही लोग ताजे जामुन खाना पसंद करते हैं। बता दे की, बेरी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, मैगनीज, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी तत्व हैं। बेरी एजिंग के असर को कम करता है और फ्री रेडिकल्स के नुकसान से भी बचाता है। बेरी के पत्ते गले की खराश को दूर करने, यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. अब आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बेर के पत्तों के फायदे और उपयोग की विधि:-

गले की खराश में फायदेमंद- यदि आपको गले में खराश की समस्या है तो बेरी का काढ़ा बनाकर पीएं। इसे पीने के लिए आप इसे मिक्सी में मिलाकर छलनी से छान लें। अब जिसके बाद इसे उबले हुए पानी में मिला लें और इसमें एक चुटकी नमक, काली मिर्च पाउडर मिलाएं. इसे पियो। इसे पीने से गले की खराश की समस्या दूर हो सकती है।

वजन कम करें- यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो बेरी के पत्तों का सेवन करें। इसके पत्तों को काट कर एक कटोरी पानी में डाल दें। इसके बाद इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं, इस पानी को कुछ दिनों तक नियमित रूप से पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। चोट में फायदेमंद- अगर आपको कहीं चोट लगी हो या चोट लगी हो तो बेर के पत्तों को पीसकर उसका लेप उस जगह पर लगाएं जहां परेशानी हो।

Related News