यूके की हेल्थकेयर दिग्गज जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में वैश्विक स्तर पर बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी। दरअसल, फार्मास्युटिकल आर्किटेक्ट ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका में हजारों उपभोक्ता सुरक्षा मामलों के चलते उत्पाद की बिक्री रोक दी गई है। आपको बता दें कि कंपनी ने कहा कि बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है लेकिन अब इसे दुनिया भर के पोर्टफोलियो से हटा दिया जाएगा। दरअसल, कंपनी ने साल 2020 में अमेरिका और कनाडा में इसके पाउडर की बिक्री बंद कर दी थी। आपको बता दें कि इस पाउडर में एक प्रकार का हानिकारक एस्बेस्टस फाइबर पाया गया था, जिसे कैंसर का कारण माना जा रहा था।

इतना ही नहीं इस मामले में 35 हजार महिलाओं ने कंपनी के खिलाफ गर्भाशय का कैंसर होने का मामला दर्ज कराया था. इससे अमेरिका में इसकी मांग काफी कम हो गई थी। इस पर कंपनी ने 2020 में अमेरिका और कनाडा में बेबी पाउडर बेचना बंद कर दिया लेकिन अभी भी ब्रिटेन समेत बाकी दुनिया में इसे बेच रही है। आपको बता दें कि अमेरिका की एक अदालत ने इस पाउडर से ओवेरियन कैंसर होने पर कंपनी पर 15,000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। वहीं कोर्ट ने कहा था कि कंपनी ने बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया है. इतना ही नहीं कंपनी पर अपने उत्पादों में एस्बेस्टस मिलाने का आरोप लगा था।


दरअसल, जज ने अपने आदेश में यहां तक ​​कह दिया था कि कंपनी द्वारा किए गए अपराध की तुलना पैसे से नहीं की जा सकती, हालांकि जब अपराध बड़ा हो तो मुआवजा भी बड़ा होना चाहिए. आपको बता दें कि कोर्ट रूम और कैपिटल हिल पर कंपनी बार-बार कह चुकी है कि उसके उत्पाद सुरक्षित हैं और इससे कैंसर नहीं होता है।

Related News