आभूषण एक महिला की सुंदरता में चार चाँद लगा देता है। शायद ही कोई महिला होगी जिसे गहनों का शौक न हो। और महिलाएं हमेशा सस्ते गहने पहनकर अपने शौक को पूरा करती हैं। हर महिला अपने बजट के हिसाब से ज्वैलरी खरीदती है। आपने सोने, चांदी, पत्थर या अन्य धातुओं से बने आभूषण देखे और पहने होंगे। लेकिन सूरत की इस महिला ने मां के दूध से गहने बनाकर सबको चौंका दिया है. सूरत की एक महिला ने किया चमत्कार। इस महिला ने मां के दूध से आभूषण बनाकर अपना कारोबार शुरू किया है। साथ ही उन्हें इस ज्वैलरी के ऑर्डर विदेशों से भी मिल रहे हैं।


सूरत की इस महिला का नाम अदिति है। यह महिला पेशे से डेंटिस्ट होने के साथ-साथ आर्टिस्ट भी हैं। वह स्तन के दूध से गहने बनाती है और इसे एक अनोखे उपहार में बदल देती है। इतना ही नहीं, अदिति जन्म के समय संरक्षित बच्चे के बाल और गर्भनाल का उपयोग करके सोने और चांदी के कंगन और पेंडेंट और अन्य आभूषण डिजाइन करती हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे बनाने के लिए महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क को बचाकर स्टोन में बदल देती हैं और फिर उसमें से जूलरी डिजाइन करती हैं. इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में करीब 15 दिन का समय लगता है। अदिति ने कहा कि इस दूध से बने आभूषणों की न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी मांग है और उन्हें विदेशों से भी ऑर्डर मिलते हैं।


आपको बता दें कि विदेशों में यह धंधा काफी समय से चल रहा है। कुछ दिन पहले लंदन की एक महिला सामने आई जो अपनी कंपनी बनाकर यह काम कर रही है। कहा जाता है कि एक आभूषण के लिए खरीदार को कम से कम 30 मिली दूध देना होता है। कंपनी का शोध यह सुनिश्चित करता है कि दूध अपना रंग बरकरार रखे। आभूषणों को अधिक समय तक साफ रखने के उपाय भी किए जाते हैं।

Related News