दुनिया की किसी भी औरत के लिए सबसे सुंदर दिखने का सपना होता हैं, इस प्रयास में औरत मेकअप करती, मंहगे कपड़े पहनती हैं, ज्वैलरी पहनती हैं, ऐसे में अगर बात करें ज्वैलरी की तो वो एक औरत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं, जिसको लंबे समय तक चलाना और चमका के रखना जरूरी हैं, ऐसे में रोजाना ज्वैलरी पहनने से उनकी चमक कम हो जाती हैं, इसके उनकी सफाई करना जरूरी हैं, लेकिन अब आपको सफाई कराने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि अब घर में ही इन आभूषणों की सफाई कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे-

Google

सोने के गहने:

गोल्डन ज्वैलरी को साफ करना बहुति ही आसान हैं, इसके लिए एक हल्के बर्तन गर्म पानी और बर्तन धोने वाले साबुन का मिला लें, ज्वैलरी को इस मिश्रण में भिगो दें और कुछ देर बाद छोटे बालों वाली ब्रश से साफ कर लें।

Google

चांदी का गहना:

चांदी के आभूषणो की चमक वापस पाने के लिए एक कटोरे में बेकींग सोडा और पानी का पेस्ट बना ले, इस पेस्ट को ब्रश से चांदी के आभूषणों पर लगाए हैं, हल्के हाथों से रगड़े, आपके आभूषण साफ हो जाएंगे।

Google

हीरे के आभूषण:

पसीने, धूल, मिट्टी से हीरे की चमक जा सकती हैं, इनको साफ करने के लिए गर्म पानी को साबुन के साथ मिलाकर इसे हल्के हाथों से साफ करें। इसकी चमक वापस आ जाएगी।

गंदगी और तेल जमा होने से हीरे की चमक फीकी पड़ सकती है। हीरे के गहनों को हल्के बर्तन धोने वाले साबुन और गर्म पानी के घोल में भिगोएँ। हीरे और सेटिंग के चारों ओर धीरे से साफ करने के लिए एक नरम ब्रश का उपयोग करें, फिर नवीनीकृत चमक के लिए एक मुलायम कपड़े से धोकर सुखा लें।

Related News