हम सबको यात्रा करना पसंद होता हैं, जिसके माध्यम से हम नई जगहों की खोज करते है, नए लोगो से मिलते हैं, इतना नहीं यात्रा करने से स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं, लेकिन कुछ लोगो के लिए यात्रा सिर्फ़ सैर-सपाटा करने के बारे में नहीं है; यह रोमांच की तलाश के बारे में है। यह अक्सर उन्हें पहाड़ों की ओर ले जाता है, जहाँ रिवर राफ्टिंग, स्काईडाइविंग, पैराग्लाइडिंग, हाइकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी गतिविधियाँ करते हैं।

Gogle

ट्रेकिंग करना अच्छा लग सकता है, लेकिन ये कई खतरों के साथ आता हैं, एक छोटी सी चूक के महत्वपूर्ण परिणाम हो सकते हैं। इसलिए, पहाड़ी इलाकों को समझना और उनके लिए तैयारी करना महत्वपूर्ण है, खासकर अप्रत्याशित मौसम की स्थिति को देखते हुए।

कई लोगों के लिए ट्रेकिंग सबसे ऊपर होती है। यह एक रोमांचकारी अनुभव प्रदान करता है, लेकिन मानसून के मौसम के दौरान सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है। यदि आप मानसून ट्रेक की योजना बना रहे हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान-

Google

सही स्थान चुनें: मानसून के मौसम के लिए उपयुक्त ट्रेकिंग गंतव्यों का चयन करें। ऊंचाई पर ट्रेक करने से बचें, क्योंकि इससे चुनौतियां बढ़ सकती हैं। इसके अलावा, बाढ़ या भूस्खलन की आशंका वाले इलाकों से दूर रहें।

संख्या में सुरक्षा: मानसून में अकेले ट्रेकिंग करना जोखिम भरा हो सकता है। सुरक्षा और आनंद बढ़ाने के लिए हमेशा समूह के साथ ट्रेक करें।

Google

समझदारी से पैक करें: अपने सामान को बारिश से बचाने के लिए वाटरप्रूफ बैग साथ रखें। वैकल्पिक रूप से, नमी से बचाने के लिए अपने नियमित बैग को प्लास्टिक से ढकें। यह सावधानी सुनिश्चित करती है कि आपकी ज़रूरी चीज़ें पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षित रहें।

Related News