पूरे भारत में जन्माष्टमी त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष 12 अगस्त, बुधवार को जन्माष्टमी मनाई जाने वाली है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान बाल गोपाल कृष्ण का जन्म जन्माष्टमी के दिन हुआ था। सभी जानते हैं कि भगवान कृष्ण के बाल रूप को लड्डू गोपाल कहा जाता है। जन्माष्टमी के शुभ दिन पर लड्डू गोपाल को कई तरह की चीजें अर्पित की जाती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कृष्ण के भोग में किन चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिसे लड्डू गोपाल बहुत पसंद करते हैं। आइए जानते हैं कि लड्डू गोपाल की कौन सी चीजों का भोग लगाना चाहिए।

आता पंजेरी
जन्माष्टमी के दिन, माता पंतरी बनाकर भगवान कृष्ण को अर्पित करें। यह बहुत स्वादिष्ट है और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, लड्डू गोपाल को बहुत पसंद है।

माखन मिश्री
भगवान कृष्ण को माखन मिश्री बहुत पसंद है। भगवान कृष्ण को माखन चोर भी कहा जाता है। जन्माष्टमी के दिन माखन मिश्री अवश्य चढ़ाएं। धार्मिक कहानियों के अनुसार, लड्डू गोपाल माखन मिश्री से बहुत प्यार करते थे, जिसके कारण उन्हें माखन चोर कहा जाने लगा।

मखाना पाक
जन्माष्टमी के पावन पर्व पर, भगवान कृष्ण की पूजा करने के लिए, आपको इसे भक्तों को अर्पित करना चाहिए। लड्डू गोपाल को मखाना पेक बहुत पसंद है।

पंचामृत
जन्माष्टमी के पावन पर्व पर पंचामृत का बहुत महत्व है। जन्माष्टमी के त्योहार पर भगवान कृष्ण का पंचामृत से अभिषेक किया जाता है। लड्डू गोपाल के अभिषेक के बाद, इसे प्रसाद के रूप में लिया जाता है। जन्माष्टमी के दौरान पंचामृत बनाना चाहिए। पंचामृत बनाने के लिए आपको घी, बथुआ, दूध, शहद, गंगाजन और तुलसी की आवश्यकता होगी।

Related News