केंद्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश के आर्थिक मोर्चे पर कई बड़े बदलाव किए हैं और ऐसा ही एक उपाय पीएम मोदी द्वारा पीएम जन धन योजना में किया गया है। पीएम जन धन योजना मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान शुरू की गई थी। इस योजना के तहत देश के सामान्य नागरिक को बैंक में जन धन खाता खोलने की सुविधा दी जाती है।

जन धन खाते के कई फायदे हैं लेकिन आज भी बहुत से लोग उन फायदों से अनजान हैं। कई जन धन खाताधारकों को यह नहीं पता होता है कि वे संकट के समय में सरकार से वित्तीय सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

बीमा योजना के तहत 1.30 लाख रुपये का लाभ

प्रत्येक जन धन खाताधारक को कुल 1.30 लाख रुपये का लाभ मिलता है। इसमें दुर्घटना बीमा भी शामिल है। खाताधारक को 30,000 रुपये के सामान्य बीमा के साथ एक लाख का दुर्घटना बीमा दिया जाता है, जो खाताधारक को दुर्घटना होने पर दिया जाता है।

जीरो बैलेंस खाता खोलने के फायदे

पीएम मोदी खुद कई बार जन धन योजना की तारीफ कर चुके हैं और इसके फायदों पर भी प्रकाश डाल चुके हैं। यह योजना आम आदमी की बैंकिंग / बचत और जमा खातों, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करती है। जीरो बैलेंस सुविधा वाला यह विशेष खाता आपके घर के पास किसी भी बैंक शाखा में खोला जा सकता है।

दुर्घटना बीमा कवर

इस खाते में भी अन्य बैंक खातों की तरह किसी अन्य बचत खाते की तरह जमा राशि पर आपको ब्याज मिलता है। ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा फ्री में मिलती है। इस खाते में सरकार 10000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है।

Related News