अब मुझे पार्लर खोजने का मौका नहीं मिला। ऐसे में आपको अपने खूबसूरत बालों की देखभाल खुद करनी होगी। यहाँ बालों की देखभाल के कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाना और बालों की देखभाल में शीर्ष बनाना बेहद आसान है। चलो पता करते हैं चूंकि अब हम सभी एक ही घर में रह रहे हैं। इसलिए, प्रदूषण या बाहरी धूल से बालों को होने वाली क्षति भी कम हो रही है। इस मामले में, दैनिक बाल धोने की आवश्यकता नहीं है। अनावश्यक रूप से उनके प्राकृतिक तेल को कम करने से बचें।

आमतौर पर हम शैम्पू की खरीद में उसी ब्रांड के कंडीशनर पर ध्यान नहीं देते हैं। जबकि दोनों एक ही ब्रांड के हैं, वे बालों पर अच्छा प्रभाव डालते हैं। अपने बालों की प्रकृति के अनुसार कंडीशनर और शैम्पू लें। घर पर बाल तेल लगाने की एक अच्छी संभावना है। इसलिए अपने बालों को धोने से पहले तेल की नियमित खुराक देकर अपनी सुंदरता को बढ़ाना न भूलें। बालों में गुनगुना तेल लगाएं। इसके लिए नारियल तेल सबसे अच्छा है। जैतून का तेल भी व्यापक रूप से उपलब्ध है।

बालों के रखरखाव में हेयर मास्क का प्रयोग करें। अमला इस मामले में बहुत करिश्माई है। आमतौर पर हम सूखे आंवले को भिगोकर पेस्ट बनाते हैं और फिर हम इसे बालों में लगाते हैं। लेकिन अगर यह जल्दी हो जाए तो कच्चे आंवले का पेस्ट बनाएं और इसे 20 मिनट के लिए बालों पर छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। बाल चमक उठेंगे। नियमित अंतराल पर बालों की ट्रिमिंग जरूरी है। यदि आप बालों के विभाजन के छोर से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो विशेषज्ञ हर 6 से 8 सप्ताह में बालों के छोर को 1/4 इंच कम करने की सलाह देते हैं।

Related News