हम कभी नहीं चाहते कि हमारा कोई सामान चोरी या खो जाए। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जूते-चप्पल की चोरी करना शुभ माना जाता है और अगर शनिवार के दिन ऐसा होता है तो यह शनि के दोषों में राहत प्रदान करता है।

वैसे तो चोरी करना आपके धन हानि की ओर इशारा करता है, लेकिन जूते-चप्पल की चोरी शुभ मानी जाती है। खासकर अगर शनिवार के दिन चमड़े के जूते चोरी हो जाएं तो यह बहुत अच्छा माना जाता है। जो लोग जूते-चप्पल चोरी करने के ज्योतिषीय लाभ जानते हैं, वे अपने जूते-चप्पल को शनि मंदिरों में छोड़ देते हैं।

तो आखिर शनिवार के दिन जूते चोरी होने का क्या फायदा है? ऐसा क्यों माना जाता है कि अगर चमड़े के जूते चोरी हो जाएं तो सारी समस्याएं उसके साथ चली जाती हैं। वास्तव में यह मान्यता ज्योतिषीय आधार पर प्रचलित है। ज्योतिष शास्त्र में शनि को क्रूर और कठोर ग्रह माना गया है। जब शनि किसी व्यक्ति को अशुभ फल देता है तो वह उससे कड़ी मेहनत करवाते हैं और नाम मात्र का फल देता है। जिनकी कुंडली में या तो साढ़ेसाती या ढैया होती है, या जिनकी राशि अच्छी नहीं होती है, उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शनिवार का दिन शनि को समर्पित माना जाता है। हमारे शरीर के अंग भी ग्रहों से प्रभावित होते हैं। शनि से प्रभावित होने वाले अंग त्वचा और पैर माना है। यदि शनि को पैरों और त्वचा से संबंधित चीजों का दान किया जाए तो कई शुभ फल प्राप्त होते हैं और पैर और त्वचा संबंधी रोगों में राहत मिलती है।

शनि ग्रह हमारी त्वचा और पैर का कारक है। इसलिए यदि शनिवार के दिन चमड़े के जूते चोरी होना शुभ होता है। शनिवॉर के दिन शनि मंदिरों में जूता छोड़ने से शनि के कष्ट कम हो जाते हैं।

Related News