उम्र का सबसे अधिक प्रभाव त्वचा पर देखा जाता है जो समय के साथ शिथिल और शिथिल होने लगती है। यह महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या बन जाती है क्योंकि यह उनकी सुंदरता को कम करने लगती है। ऐसे मामलों में, कुछ उपाय करना आवश्यक है जो स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा को कस देंगे और इसकी सुंदरता को बढ़ाएंगे। आज इसी कड़ी में हम आपको उन प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ग्लोइंग स्किन देंगी। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। आपको सबसे पहले खीरे के रस को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

खीरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इससे आपकी त्वचा भी दमकती है और आपका चेहरा दमकता है। खीरे का रस त्वचा पर पड़ी महीन रेखाओं को भी हटाता है और त्वचा भी टाइट होती है। यदि आपके चेहरे पर धब्बे हैं, तो यह उन्हें भी हटा देता है। उपयोग के लिए खीरे का रस निकालें और फिर इसे अच्छी तरह से मलें। अब आप इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर आप अपना चेहरा धो लें। दही हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और यह हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी स्वस्थ माना जाता है। आप चाहें तो दही का मास्क भी लगा सकते हैं।

इसके लिए 2 चम्मच दही में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मास्क को चेहरे पर लगाएं। कॉफी अक्सर हर घर में पाई जाती है। कुछ लोगों के पास सुबह की कॉफी भी नहीं होती है। आप कॉफी का इस्तेमाल चेहरे पर भी कर सकते हैं। बाजार में बने स्क्रब के इस्तेमाल से घर के बने कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। उपयोग के लिए थोड़ी सी कॉफी लें, 1/4 चम्मच दाल चीनी, 2 बड़े चम्मच नारियल तेल, 1/4 कप ब्राउन शुगर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

आपका स्क्रब तैयार है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खासकर अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं या आपके चेहरे पर महीन रेखाएं हैं, तो आपको इसे लगाना चाहिए। डॉक्टर भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इससे आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक मिलेगी और त्वचा से सारी गंदगी भी निकल जाएगी। आप चाहें तो इसके जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इसे पौधे से तोड़कर चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

Related News